Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

कानपुर ,नियोजित परिवार ही आदर्श परिवार - मुख्य विकास अधिकारी.

post

(विश्व जनसंख्या दिवस) 

नियोजित परिवार ही आदर्श परिवार - मुख्य विकास अधिकारी

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का हुआ शुभारम्भ 

समुदाय को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ेंगे स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, बतायेंगे नियोजित परिवार का महत्त्व 

कानपुर,11 जुलाई 2021 । मा. कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रामा सेन्टर के परिसर में रविवार के दिन विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके साथ ही जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का भी शुभारम्भ किया गया। 11 जुलाई से शुरू हुआ यह पखवाड़ा 31 जुलाई तक मनाया जायेगा।

परिवार की खुशहाली के लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया। रविवार को मा. कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रामा सेन्टर पर आयोजित कार्यक्रम में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मां कांशीराम संयुक्त चि. एवं ट्रामा सेन्टर डॉ. दिनेश सचान और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने फीता काट कर किया।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार ने कहा कि समुदाय को परिवार नियोजन के महत्त्व और आवश्यकता से अवगत करना हमारी ज़िम्मेदारी है। एक नियोजित परिवार ही आदर्श परिवार होता है इसलिए सभी तक परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थायी साधनों की जानकारी पहुंचना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों के साथ  कन्टेनमेन्ट एरिया व बफर जोन में भी कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुये मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रयोग कर परिवार नियोजन हेतु ग्राम स्तर तक जन समुदाय को जागरूक किया जाये। उन्होंने परिवार नियोजन स्टाल का निरीक्षण किया और नियोजन की उपलब्ध विधियों की जानकारी ली।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने विश्व जनसंख्या दिवस की थीम " आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी , सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी " के साथ “ खुशहाली का आधार, पुरुष ज़िम्मेदार ” के  बारे में सभी को अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के सभी साधनो की निःशुल्क उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रों पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जा रहा है, इसके साथ ही सभी क्षेत्रों में हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता लक्षित लाभार्थियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर सभी को जनसंख्या कम करने का संकल्प दिलवाया । उन्होंने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश स्तर पर प्रातः 11:30 बजे परिवार कल्याण आदि का उद्बोधन संन्देश भी वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से प्रसारित किया गया है। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस. के. सिंह ने सभी का धन्यवाद देते हुये विश्व जनसंख्या दिवस को सफल बनाने और बैनर, पोस्टर तथा वॉल राइटिंग के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया । उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में हर ब्लॉक में प्रतिदिन 3 पुरुष और 12 महिला नसबंदी और 80% पी.पी.आई.यू.सी.डी. का टारगेट है, साथ ही प्रत्येक यू.पी.एच.सी.में 50 अंतरा का लक्ष्य है। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर सी.एच.सी. बिधनू में 2 महिला, सरसौल में 1 पुरुष और डफरिन में 1 महिला नसबंदी की गई। 

 कार्यक्रम के शुभारम्भ में ए.सी.एम.ओ. डॉ. एस.के.सिंह, डॉ. ए.के. कनौजिया, डॉ. सुबोध प्रकाश, डॉ. आर.एन. सिंह, डॉ. राजेश गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. के.एस. मिश्रा उपस्थित रहें। इस अवसर पर स्वयं सेवी संस्था आईपास, पी.एस.आई. के पतिनिधि तथा यू.टी.एस.यू. कोआर्डिनेटर संध्या बाजपेई व अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहें ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner