Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,सीडीओ के निरीक्षण में खुली निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की पोल, अवर अभियंता पर विभागीय कार्यवाही की संस्तुति.

post

हरदोई,सीडीओ के निरीक्षण में खुली निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की पोल, अवर अभियंता पर विभागीय कार्यवाही की संस्तुति


हरदोई।आकांक्षा राना, मुख्य विकास अधिकारी, हरदोई ने यूपीसीडीएफ द्वारा निर्माणाधीन मल्टीपरपज शीड स्टोर एण्ड टेक्नोलाॅजी डिसेमिनेषन सेन्टर, टोडरपुर, का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उक्त कार्य की स्वीकृति वित्तीय वर्ष 2019-20 में मु0 80.14 लाख रू0 की हुई थी। कार्यदायी संस्था के सहायक अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि भूमि नवम्बर,2020 में प्राप्त हुई थी तथा दिसम्बर,2020 में उक्त कार्य प्रारम्भ कराया गया है, जिसे टाईम लाईन के अनुसार दिसम्बर,2021 तक पूर्ण कराया जाना है, जो निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करा लिया जायेगा।


निरीक्षण में आर0 सी0 सी0 के समस्त बीमो में हनी काम्ब है, जिसे मिटाने के लिए उन पर प्लास्टर किया जा रहा है।बीमों की साइज असमान है। चैड़ाई व गहराई स्वीकृत आगणन की साइज के अनुरूप नहीं है।जीना (स्टेयर केष) बनाने के लिए डाली गयी स्लेब मानक 12 से0मी0 से पतली 08-09 से0मी0 है, उसका लेबिल असमतल है,जिनमें साइडों में हनी काम्ब है। इन सबसे उसकी स्टेªन्थ प्रभावित हो रही है।सटरिंग के लिए दिवालों में बल्ली लगाने के लिए बनाये गये स्थान (रोवा) को सूखी चिनाई से भरा गया है उनमें सीमेन्ट का मसाला प्रयोग में नहीं लिया गया है।सामने के हाल संख्या-02 में प्लास्टर से बनाई गयी धार-कोर हाथों से टूट रही है। स्पष्ट है कि गुणवत्ता निम्न स्तर है। प्रथम तल पर छत (सीलिंग) का लेबिल असमतल है,आदि कमियां पाईं गईं।

  

इससे स्पष्ट है कि कार्यदायी संस्था द्वारा अपने स्तर से निर्माण कार्य में बहुत ही लापरवाही की गयी है। सामग्री के साथ-साथ सुपर विजन भी निम्न स्तर का है। साथ ही  वित्तीय हस्तपुस्तिका के अनुसार आरसीसी के कार्य सहायक अभियंता की निगरानी में कराये जाते हैं। उक्त निर्माण कार्य में आरसीसी बीम व स्लेब का कार्य निम्न गुणवत्ता का पाया गया। ऐसी दषा में संबंधित सहायक अभियंता को विषेष प्रतिकूल प्रविष्टि एवं संपूर्ण निर्माण कार्य के लिए संबंधित अवर अभियंता की लापरवाही पायी गयी है,जिसके लिए अवर अभियंता के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की संस्तुति कर दी गयी है। 


जिला कृषि अधिकारी,हरदोई  को निर्देषित किया गया कि उक्त अनुश्रवण करते हुए, कृत कार्यवाही से एक सप्ताह में अवगत करायें। निरीक्षण के समय राजेष कुमार सिंह, सहा0 अभि0,डी0आर0डी0ए0, एस0 के0 गुप्ता, सहा0 अभि0,लो0नि0वि0,नि0ख0-1,  ऋषि पाल सिंह, खण्ड विकास अधिकारी,टोडरपुर,  अनुभव सिंह, सहा0अभि0, यू0पी0सी0एल0डी0एफ0, सूरज सिंह,अवर अभि0,यू0पी0सी0एल0डी0एफ0 साथ में उपस्थित थे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner