Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

अटरिया ,राज्यपाल उत्तर प्रदेश सीतापुर आगमन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र का किया भ्रमण.

post

अटरिया ,राज्यपाल उत्तर प्रदेश सीतापुर आगमन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र का किया भ्रमण


 अटरिया सीतापुर

महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनंदीबेन पटेल  के सीतापुर आगमन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र अम्बरपुर, सीतापुर में भ्रमण एवं कृषक वार्ता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कृषि विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष अभय सिंह ने प्रतीक चिन्ह, कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान कानपुर के निदेशक डॉक्टर अतर सिंह ने मसाले का पौधा तथा जनपद के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं कृषि विज्ञान केंद्र के उपाध्यक्ष सशक्त सिंह ने भगवान श्री रामचंद्र जी की प्रतिमा भेंट कर महामहिम महोदया का स्वागत किया। इसके पश्चात कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ0 सुरेश सिंह ने केन्द्र द्वारा संचालित गतिविधियों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। तत्पश्चात पांच प्रगतिशील कृषकों, सुधा पांडे ने गौ पालन, वर्मी उत्पादन, मोटे अनाज, निमित कुमार सिंह ने मौन पालन एवं विभिन्न मौन उत्पादों, आर0 पी0 सिंह ने फलों एवं सब्जियों की खेती, उमेश चंद्र मिश्र ने औषधीय फसलों की खेती एवं आनंद कुमार कौशल ने मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, बकरी पालन एवं मशरूम उत्पादन पर महोदया से चर्चा की। 

महामहिम महोदय ने अपने संबोधन में किसानों के हित में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यों कि प्रशंसा करते हुए किसान भाइयों एवं बहनों से कहा आप लोग काफी अच्छा कार्य कर रहे हैं लेकिन कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि से जुड़े विभागों के साथ मिलकर खेती किसानी के क्षेत्र में और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है जिससे आप लोगों को यथोचित लाभ मिल सके। महोदया ने गुजरात में आम, प्याज, आलू आदि फसलों के प्रबंधन एवं निर्यात मॉडल पर चर्चा करते हुए कहा कि यहां पर भी किसानों को अपनाकर फसलों का उचित लाभ प्राप्त करना चाहिए। महोदया ने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र पर केले के पौध उत्पादन के उद्देश्य से टिशू कल्चर प्रयोगशाला स्थापित करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए जिससे यहां के किसानों को समय पर उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त पौध प्राप्त हो सके। इसी तरह की अन्य योजनाओं जैसे आम प्रसंस्करण पर काम करने की आवश्यकता है। किसानों से कहा की सभी लोगों को एफपीओ की सोच पर काम करने की आवश्यकता है जिससे सभी को उचित मूल्य मिल सके। कार्यक्रम का संचालन कृषि वैज्ञानिक डॉ0 वी0 के0 सिंह ने किया।

महोदया ने केन्द्र पर किसानों के उत्पादों की प्रदर्शनी के भ्रमण के दौरान सुधा पांडे, उमेश चंद्र मिश्र, हरख चंद वर्मा, निमित कुमार सिंह, बसंत लाल, नीरज कुमार मिश्रा एवं सुरजीत सिंह के स्टालों पर विभिन्न उत्पादों की जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात केंद्र पर तकनीकी पार्क में स्थित पौधशाला इकाई, वर्मी कंपोस्ट इकाई, जीरो एनर्जी कूल चैंबर एवं यूरिया शीरा खनिज ब्लॉक इकाई का भ्रमण किया तथा अंत में महोदया ने परिसर में हरिशंकरी  (पीपल, बरगद एवं पाकड) का रोपण भी किया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner