Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

मिशन शक्ति : आज आयोजित होगा मेगा इवेंट ‘रक्षा उत्सव’.

post

मिशन शक्ति : आज आयोजित होगा मेगा इवेंट ‘रक्षा उत्सव’


मिशन शक्ति के अन्तर्गत दिसम्बर तक की कार्ययोजना तैयार 


20,अगस्त 2021


प्रदेश में महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वालंबन के लिए मिशन शक्ति के अन्तर्गत इस माह से दिसम्बर तक की कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया मिशन शक्ति के तीसरे चरण में  में जनपद की 75 महिलाओं जिन्होंने अपने कार्य क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है उन्हें इस मेगा इवेंट रक्षा उत्सव पर सम्मानित किया जाएगा। जनपद की सभी पंचायतों पर लगभग 200 महिलाओं को एकत्र कर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक बनाया जाएगा। यह सभी महिलाएं अपने अपने क्षेत्र में मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को जागरुक बनाएंगी।मिशन शक्ति के तहत  रक्षा उत्सव कार्यक्रम प्रेरणा सभागार में सुबह 10:00 बजे सदर विधायका सरिता भदौरिया भरथना विधायिका सावित्री कठेरिया की गरिमामय उपस्थिति में शुरू होगा।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह ने बताया  मेगा इवेन्ट रक्षा उत्सव के अन्तर्गत बच्चों तथा महिलाओं को विभिन्न प्रकार की हिंसा से बचाव संबंधी हाट-बाजार आदि सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर जन-सामान्य को जागरूक किया जायेगा । ‘बेटियों से पहचान -नारी सम्मान’ थीम पर समस्त स्तरों (ग्राम/ब्लाक/जनपद) पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर परिवारों तथा दुकानदारों आदि को जागरूक किया जायेगा कि वह अपने घरों व दुकानों को अपने परिवार की महिलाओं व बेटियों के नाम से पहचान दें ।

मिशन शक्ति 3.0 कार्ययोजना के मुताबिक़ गत सात अगस्त को हक की बात जिलाधिकारी के साथ महिला इंटरफेस कार्यक्रम आयोजित किया गया । 11 अगस्त को कन्या जन्मोत्सव तथा ग्राम बाल संरक्षण समितियों की बैंठकें हुईं । 12 अगस्त को स्वालंबन कैम्प लगाये गये । उन्होंने बताया कि आज  मेगा इवेन्ट रक्षा उत्सव (बच्चों तथा महिलाओं को विभिन्न प्रकार की हिंसा से बचाव संबंधी कार्यक्रम) आयोजित किया जायेगा और  इटावा शहर ब्लॉक स्तर पर  स्वावलंबन कैम्प लगाए गए हैं।

 डीपीओ ने बताया कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत हर महीने अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी । इसके अन्तर्गत अक्टूबर तक संभव पोषण संवर्धन की ओर एक कदम अभियान बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा चलाया जा रहा है । दिसम्बर तक प्रत्येक माह के अंतिम दिवस पर महिलाओं एवं किशोर/किशारियों के सशक्तिकरण तथा बाल विवाह उन्मूलन हेतु जनपद स्तरीय बाल संरक्षण कार्ययोजना का अनुपालन किया जायेगा तथा राजकीय गृहों के भवनों के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner