Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

इटावा ,टीबी ग्रसित 50 बच्चों को रेडक्रास व 45 को स्वास्थ्य विभाग ने लिया गोद .

post

इटावा ,टीबी ग्रसित 50 बच्चों को रेडक्रास व 45 को स्वास्थ्य विभाग ने लिया गोद 


रेडक्रॉस भवन पर टीबी ग्रसित  बच्चों को प्रदान किया गया पुष्टाहार 


इटावा, 31 अगस्त |  देश को वर्ष 2025 तक टीबी  मुक्त बनाने का केंद्र सरकार का संकल्प है |  इसी को ध्यान में रखते हुए कोरोना काल में भी क्षय रोग से ग्रसित  लोगों की दस्तक अभियान के अंतर्गत खोज की गई।  जनपद के 95 बच्चे क्षय रोग से ग्रसित  पाए गए | इन बच्चों के उचित पोषण के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा  50 बच्चों और स्वास्थ्य विभाग(सीएमओ,डिप्टी सीएमओ, डॉक्टर्स) द्वारा 45 बच्चों को गोद लिया गया है । 

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास का कहना है कि  रेडक्रॉस सोसाइटी  द्वारा उठाया गया यह कदम बहुत ही सराहनीय है ।  कोरोना महामारी के समय भी रेडक्रॉस वॉलिंटियर्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, चाहे वह नगर  व ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन व दवाएं, मास्क बांटना हो या कोरोना टीकाकरण आदि क्षेत्रों में सहायक भूमिका के रूप में रेडक्रॉस ने बहुत अच्छा काम किया है।


पोषाहार वितरण  कार्यक्रम में मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने  टीबी ग्रसित  50 बच्चों  को रेड क्रॉस भवन पर पुष्टाहार वितरित किया । इस कार्यक्रम में शीतगृह  एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश अरोरा व सदस्य श्रीनिवास वर्मा के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गईं।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी बीएल संजय ने बताया - बच्चों में टीबी के लक्षण जान पाना और इलाज करवाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।  बच्चों में वयस्कों की तुलना में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है ऐसे में  बच्चों का वजन कम होने लगे, भूख कम लगने लगे,   दो सप्ताह से अधिक खांसी बुखार रात को पसीना आए तो अनदेखा नहीं करना चाहिए तुरंत जांच करानी चाहिए।

रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ केके सक्सेना ने बताया - विगत दो  वर्षों से लगभग 123 बच्चों को रेडक्रॉस द्वारा गोद लिया जा चुका है,  जिन्हें समय-समय पर पुष्टाहार वितरण करने के साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की गई है। यह सभी कार्य जिलाधिकारी  श्रुति सिंह के कुशल निर्देशन व सहयोग से संभव हो पा रहा है। उन्होंने बताया टीबी मरीजों की मदद के साथ कोविड टीकाकरण, जनपद के सैनिटाइजेशन, बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री ,ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र शिविर,जनसंख्या स्थिरता  कार्यक्रम और नेत्रदान के लिए भी रेड क्रॉस अपने कार्यक्रमों से लोगों को मदद पहुंचा रहा है।


कार्यक्रम में प्रतिभाग डिप्टी सीएमओ डॉ अवधेश, जिला समन्वयक कंचन तिवारी,रेड क्रॉस सोसायटी सचिव हरिशंकर रेड क्रॉस सोसाइटी कोषाध्यक्ष विजय शंकर ,राजेश वर्मा ,संजय सक्सेना, आशीष दीक्षित अभिनंदन जैन, सुभाष चंद्र जैन, धर्मेंद्र जैन, चित्रा परिहार, मनोज तिवारी, जितेंद्र कुमार, और रेड क्रॉस वॉलिंटियर्स ने अपना सहयोग प्रदान किया |

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner