Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई ,बैठक की सूचना जनप्रतिनिधियों को एक सप्ताह पूर्व उपलब्ध करायें: अध्यक्ष.

post

हरदोई ,बैठक की सूचना जनप्रतिनिधियों को एक सप्ताह पूर्व उपलब्ध करायें: अध्यक्ष


अनुपस्थिति एवं कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों पर कार्यवाही करें:जय प्रकाश


विकास, निर्माण एवं अन्य लाभप्रद योजनाओं की सूचना जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता पर दें:डी0एम0


हरदोई, जिला विकास समन्वयक एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक विकास विभन के स्वर्ण जयंती सभागार में मा0 सांसद हरदोई श्री जय प्रकाश रावत की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक के प्रारम्भ में मा0 सांसद मिश्रिख श्री अशोक रावत ने एक दिन पहले बैठक एजेण्डा बिना पिछली बैठक की कार्यवृत्ति के प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मा0 अध्यक्ष से बैठक स्थगित करने को कहा। इस पर मा0 अध्यक्ष ने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि इस प्रकार की त्रुटि न होने दें और बैठक की सूचना मा0 जनप्रतिनिधियों को एक सप्ताह पूर्व उपलब्ध करायें, इस पर जिला विकास अधिकारी ने मा0 जनप्रतिनिधियों से खेद प्रकट किया तथा आश्वासन दिया कि इस प्रकार कीवृत्ति नहीं होगी।

बैठक में नहर की विभाग की ब्रांच उन्नाव एवं शाहजंहापुर जनपद में पड़ने वाली नहरों से रजबहों के टेल तक पानी नहीं पहुंचने तथा ऐचांमऊ आदि की पुलियों के निर्माण में लापरवाही एवं समय पर जनप्रतिनिधियों को जानकारी न देने की शिकायत पर मा0 अध्यक्ष ने शारदा नहर ब्रांच उन्नाव से आये से अधिकारी को निर्देश दिये की समस्त स्वीकृत पुलियों का निर्माण तत्काल प्रारम्भ करायें और पूर्ण कार्यो की जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें। बैठक में मा0 सांसद मिश्रिख एवं मा0 विधायकों ने कहा कि पंचायत राज विभाग के अधिकतर सचिव अनुपस्थित रहते है तथा कार्यशैली ठीक नहीं है। इस प्रकरण पर मा0 अध्यक्ष ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि अनुपस्थित रहने, कार्यशैली ठीक न होने तथा कार्य में लापरवाही करने वाले सचिवों के विरूद्व कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम प्रधानों समन्य बनाकर ग्रामों के विकास कार्यो में तेजी लायें। बैठक में मा0 सांसद अशोक रावत ने अध्यक्ष को बताया कि ब्लाक भरावन में पूर्व ब्लाक प्रमुख के नाम पर सचिव सहित तीन लोगों द्वारा कार्य कराकर पत्थर लगवाया गया है, इस प्रकरण को गंभीरता से लेने हुए मा0 अध्यक्ष ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये इस कृत्य में शामिल तीनों लोगों पर विभागीय कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में विद्युत विभाग के जेई/एई द्वारा फोन न उठाने, समय पर ट्रास्फारमर न बदलने तथा ढीले तारों से होने वाली दुर्घटनाओं की शिकायतें मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा किये जाने पर मा0 अध्यक्ष ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों के फोन न उठाने वाले जेई/एई आदि के खिलाफ कार्यवाही करें तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति कराने के साथ निर्धारित समय पर खराब ट्रास्फामर बदलवायें तथा ग्रामीण क्षेत्रों से ट्रास्फामर लाने ले जाने के लिए पैसा मांगने वाले कर्मचारियों का चिहिंत करें और उनके विरूद्व कार्यवाही करने के साथ खराब एवं जर्जर तारों को तत्काल बदलवायें। इस संबंध में अधिक्षण अभियंता विद्युत ने मा0 अध्यक्ष से अनुरोध किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खराब होने वाले ट्रांस्फारमरों की सूचना यदि ग्राम प्रधान एवं जनप्रतिनिधि सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 1912 पर उपलब्ध कराये ंतो 24 घण्टे में ट्रांस्फामर बदल दिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग की कुछ सीएचसी/पीएचसी पर अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों की शिकायत पर मा0 अध्यक्ष ने सीएमओ को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सकों की उपस्थित सुनिश्चित करायें और आयुष्मान भारत के तहत लोगों को जागरूक करते हुए सभी पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवायें।

बैठक में पीडब्लूडी विभाग के मार्गो की समीक्षा में मा0 अध्यक्ष ने अधिशासी अभियंता प्रान्तीय खण्ड को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों की मंशानुसार शासन द्वारा स्वीकृत एवं बघौली आदि क्षेत्र की सबसे खराब मार्गो का कार्य प्राथमिकता पर करायें और कराये गये कार्यो से जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करायें। बैठक में भारत एवं प्रदेश सरकार की गरीबों के लिए चलाई जा रही कल्याणाकारी ऋण योजनाओं को समय से न उपलब्ध कराने की मा0 जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर मा0 अध्यक्ष ने अग्रणी बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये कि समस्त बैंक प्रबन्धकों को निर्देशित करें कि शासन द्वारा गरीबों के लिए चलायी जा रही ऋण योजनाओं को प्राथमिकता देते हुए सभी योजनाओं के आवेदकों को तत्काल प्रभाव से ऋण स्वीकृत करें ताकि लाभार्थी योजनाओं का सफल संचालन सुचारू रूप से कर सकें। बैठक में अन्य विभागों से प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में मा0 अध्यक्ष ने जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त विकास कार्यो एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दें तथा ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले कार्यो के प्रस्ताव मा0 जनप्रतिनिधियों से अवश्य प्राप्त करें। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों ने लाभार्थी महिलाओं को सिलाई मशीन एवं दिव्यांगों का ट्राईसाईकल प्रदान की।

बैठक में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने उपस्थित जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार की विकास, निर्माण एवं अन्य लाभप्रद योजनाओं के सम्बन्ध में सूचना जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता पर दें साथ ही होने वाले कार्यो को मा0 जनप्रतिनिधियों की मंशानुसार शतप्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें। बैठक में मा0 विधायक श्याम प्रकाश, रामपाल वर्मा, प्रभाष कुमार, ब्लाक प्रमुख, जन प्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी, ज्वाईंट मजिस्टेªट प्रत्युष पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner