Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने को होंगे सास-बेटा-बहू सम्मेलन .

post

इटावा,परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने को होंगे सास-बेटा-बहू सम्मेलन 


इटावा,7 सितंबर 2021।


परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जनपद में सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। आयोजन के लिए जनपद में किस तरह रूपरेखा तैयार हो उसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय  बैठक 31 अगस्त को आयोजित की गई थी । एक  सितंबर को जनपद में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी हुआ | ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा क्षेत्रीय अधिकारियों, ए एन एम तथा आशा कार्यकर्ताओं को आयोजन के संबंध में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

साथ-बेटा-बहू सम्मेलन की  परिवार नियोजन के संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने बताया कि किसी भी परिवार में सास व बहू की भूमिका के साथ बेटे की भूमिका भी प्रमुख होती है। इसलिए परिवार के हर निर्णय में इनकी भूमिका भी बड़ी होती है। सास -बेटा-बहू सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य परिवारिक सामंजस्य के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रासंगिकता का महत्व समझते हुए इनका लाभ जन जन तक पहुंचे। उन्होंने बताया कि सभी ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा गया है कि सम्मेलन का आयोजन सफलतापूर्वक किया जाए। इस कार्यक्रम के संदर्भ में किसी भी तरह की अनियमितता व शिथिलता न   हो।

आरसीएच नोडल डॉ सुशील कुमार ने बताया - सास बहू-बेटा सम्मेलन जनपद के सभी ब्लॉकों में 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे। इस सम्मेलन में बेटा से आशय सास के बेटे अर्थात    बहू के पति से है। पहले जनपद में सास बहू सम्मेलन आज आयोजित किया जाता था। अब इस सम्मेलन में बेटे को भी शामिल किया गया है।इसका उद्देश्य है परिवार के सभी निर्णय में उसकी सहमति काफी महत्वपूर्ण हो। इसलिए समन्वय के साथ परिवार नियोजन को अपनाना और सफल बनाना इन सम्मेलन का महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

डॉ सुशील कुमार ने बताया सम्मेलन में परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन, प्रसव पश्चात और गर्भ समापन के पश्चात परिवार नियोजन के साधन की जानकारी, दो बच्चों के बीच अंतराल संबंधी जानकारी दी जाएगी। प्रतिभागी बेटे द्वारा मुख्य संदेश पढ़ते हुए शपथ ली जाएगी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्र पर एक वर्ष के दौरान चिन्हित नवविवाहित दंपत्ति को परिवार नियोजन साधन के बारे में परामर्श देने के बाद शगुन किट का वितरण किया जाएगा।

जिला परिवार नियोजन व  लॉजिस्टिक प्रबंधक अमित विश्वकर्मा ने बताया जनपद की 1038 आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में सम्मेलन का आयोजन करवाएंगी। बढ़पुरा ब्लॉक में 147, बसरेहर 129, भरथना 135, जसवंतनगर 143, महेवा 201, राजपुर 87,सरसईनावर 99, सैफई 93;  सास बेटा बहू सम्मेलन 20 सितंबर से शुरू होगा और 20 अक्टूबर तक अलग-अलग जगहों पर ए एन एम द्वारा  2-3 आशाओं को संयुक्त करते हुए निर्धारित अवधि में पूरा करेंगीं।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner