Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

सीतापुर ,जिले में 176 नए स्वास्थ्य उप केंद्रों की होगी स्थापना.

post

सीतापुर ,जिले में 176 नए स्वास्थ्य उप केंद्रों की होगी स्थापना

- निर्माण होने तक किराए के भवनों में होगा संचालन

सीतापुर, 10  सितंबर। ग्रामीण अंचलों के लोगों  को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में 176 नए स्वास्थ्य उप केंद्रों की स्थापना की जाएगी। यह उप केंद्र जिले के सभी 19 विकास खण्डों (ब्लॉक)  में आवश्यकतानुसार शुरू किए जा रहे हैं। इस संबंध में प्रदेश के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इन उप केंद्रों को शीघ्र ही संचालित कराने के निर्देश दिए हैं। इस पत्र के अनसुार भवन निर्माण होने तक उप केंद्रों का संचालन किराए के भवनों से किया जाएगा। 

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि पूर्व में हुए एक सर्वे के अनुसार करीब पांच हजार की आबादी पर एक उप केंद्र का मानक निर्धारित था। मगर, जनसंख्या बढ़ने पर ग्रामीणों को चिकित्सीय सुविधाएं मिलने में मुश्किलें होने लगी। इसलिए नए उप केंद्रों को मंजूरी दी गई है। इन उप केंद्रों के चयन में भौगोलिक स्थिति, उप केंद्र से आस-पास के गांवों की दूरी और लाभान्वित  होने वाली ग्रामीण आबादी का विशेष ध्यान रखा गया है,  जिससे कि ग्रामीणजन कम से कम दूरी तय करके अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकें। 

इनसेट ---

यह है किराए के भवन का मानक ---

उप केंद्र के भवन के लिए जमीन ग्राम पंचायत मुहैया कराएंगी। प्रत्येक उप केंद्र की स्थापना कम से कम 300  (15 गुणे 20)  वर्ग मीटर के भूखंड पर की जाएगी। जब तक भवन नहीं बनता तब तक उप केंद्र किराए के भवन में संचालित किए जाएंगे। किराए पर लिए जाने वाले भवनों का मानक भी निर्धारित कर दिया है। किराए पर संचालित होने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए तीन कमरे, शौचालय, विद्युत एवं पेयजल की उपलब्धता के साथ ही एंबुलेंस व मरीजों के आने-जाने के लिए बेहतर रास्ता होना चाहिए। इसके लिए किराया तीन हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके बाद ग्रामसभा से जमीन लेकर खुद के भवन में संचालन करने की योजना है।

इनसेट ---

उप केंद्रों पर होंगी यह व्यवस्थाएं ---

स्वास्थ्य उप केंद्रों पर गर्भवती की जांच, शिशुओं के टीकाकरण, प्रसव, परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी। प्रत्येक उपकेंद्र के संचालन के लिए वहां पर एक एएनएम की तैनाती की जाएगी। उप केंद्रों के शुरू होने के बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों तक स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से पहुंच जाएंगी। 

इनसेट ---

कहां-कितने खोले जाएंगे उपकेंद्र ---

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने बताया कि जिले में कुल 176 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले जाने हैं। उनमें से रेउसा में सर्वाधिक 22 उपकेंद्र खोले जाने हैं। इसके अलावा बिसवां में 19, मछरेहटा और ऐलिया में सात-सात, परसेंडी, रामपुर मथुरा और बेहटा में 12-12, सिधौली और गोंदलामऊ में आठ-आठ, सकरन और हरगांव में दस-दस, कसमंडा और खैराबाद में नौ-नौ, लहरपुर में तीन, महमूदाबाद और महोली में दो-दो, मिश्रिख में छह, पहला में पांच, पिसावां में 13 उप स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner