Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,मां-बच्चे के सेहत का पूरा ख्याल रख रही ‘किलकारी’ .

post

सीतापुर,मां-बच्चे के सेहत का पूरा ख्याल रख रही ‘किलकारी’ 

- भारत सरकार ने गर्भवती व एक साल तक के बच्चों के लिए संचालित की सेवा 

- मोबाइल में किलकारी, मां बनने की पूरी तैयारी स्लोगन के साथ चल रहा अभियान 

सीतापुर, 11 सितंबर। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गर्भवती व एक साल तक के बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए किलकारी सेवा का संचालन किया जा रहा है। इस सेवा के जरिए प्रत्येक गर्भवती के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सप्ताह में एक बार सेहत से जुड़ी सलाह मिल रही है। मंत्रालय द्वारा मोबाइल में किलकारी, मां बनने की पूरी तैयारी स्लोगन के साथ इस सेवा का संचालन किया जा रहा है।  

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा गर्भवती व एक साल तक के बच्चों की माताओं का बेहतर स्वास्थ्य रखने के लिए किलकारी सेवा का संचालन किया जा रहा है। इस सेवा के जरिए मां और बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी सलाह हर सप्ताह पंजीकृत मोबाइल पर डॉक्टर द्वारा मिल रही है। इस कार्यक्रम के तहत डॉक्टर रिकार्डिंग फोन के माध्यम से गर्भावस्था के अनुसार या बच्चे की उम्र के अनुसार स्वास्थ्य सलाह देंती है। यदि गर्भवती का पांचवां  महीना चल रहा है तो उस माह के हिसाब से बेहतर सेहत रखने के जरूरी संदेश मिलते हैं। जन्म लिए बच्चे का दूसरा माह चल रहा है तो उसके अनुसार सतर्कता बरतने की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। लाभार्थी को यह फोन गर्भावस्था के चौथे माह से लेकर बच्चे के एक साल के हो जाने तक हर सप्ताह आते है। हर मां की अपनी स्वास्थ्य सेवा बेहतर हो इसके लिए शुरू हुई किलकारी सेवा पूरी तरह से मुफ्त है। 

इनसेट --- 

यहां कराएं पंजीकरण ---  

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि किलकारी सेवा का लाभ लेने के लिए लाभार्थी गर्भावस्था का पंजीकरण या बच्चे की जन्म दिनांक का पंजीकरण आशा या एएनएम के पास जरूर कराएं। लाभार्थी जितनी जल्दी पंजीकरण कराएंगी उतनी जल्दी से डॉक्टर का फोन आना शुरू हो जाएगा। गर्भवती या धात्री महिला जिसका बच्चा एक साल से छोटा है वह अपने दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से 14423 पर फोन करके किलकारी सेवा का लाभ उठा सकती हैं 

इनसेट --- 

काल मिस हुई तो नौ बार आएगा फोन --- 

लाभार्थी के पास हर सप्ताह किलकारी का फोन आएगा। किसी कारण से फोन नहीं उठ पाया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। किलकारी उसी सप्ताह लाभार्थी को नौ बार फोन करेगी। इसके अलावा 14423 पर फोन कर दोबारा बात सुन सकते हैं। 

इनसेट --- 

नंबर बदला तो दोबारा कराना होगा पंजीकरण 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीसीपीएम रिजवान मलिक ने बताया कि किलकारी सेवा का लाभ लेने वाले लाभार्थी बीच में नंबर न बदलें, अगर बदल दिए तो सेवा का लाभ लेने के लिए दोबारा से पंजीकरण कराना होगा। इसमें समय लगेगा, इसलिए नंबर बदलने से बचें। इसके अलावा गर्भावस्था या बच्चें की उम्र के हिसाब से संदेश न मिलने पर तत्काल एएनएम को सूचना देकर सही कराएं। 

इनसेट --- 

क्या कहते हैं डीसीपीएम 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने स्वास्थ्य मंत्रालय के माध्यम से किलकारी सेवा का शुभारंभ किया है। इस सेवा के जरिए गर्भावास्था वाली महिला व एक साल तक के बच्चों की मां को फोन पर बेहतर सेहत रखने की सलाह मिलेगी। इसका लाभ उठाने के लिए लाभार्थी आशा-एएनएम के जरिए पंजीकरण जरूर कराएं।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner