Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

कमलापुर ,डॉ सुनीता नारायण पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन .

post

कमलापुर ,डॉ सुनीता नारायण पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन 


कमलापुर सीतापुर 


क्षेत्र के पार्वती विद्या मंदिर जूनियर हाई स्कूल कसमंडा में छात्र-छात्राओं में पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेम के लिए डॉ सुनीता नारायण पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन ।

शिक्षक सत्यप्रकाश सिंह ने बताया छात्र-छात्राओं में पर्यावरण संरक्षण की भावना अभी से जागृत हो इसलिए विद्यालय में डॉ सुनीता नारायण पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन किया गया है । डॉ सुनीता नारायण भारत की प्रसिद्ध पर्यावरणविद् हैं इन्होंने औद्योगिक विकास का पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव पर शोध कार्य किया है और साथ ही हरित और सतत विकास की समर्थक हैं ।1982 से यह दिल्ली स्थित विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र से जुड़ी सही है 2005 में भारत सरकार ने इन्हें पदमश्री व  राज्य लक्ष्मी पुरस्कार से अलंकृत किया है ।मिशन महिला शक्ति को दृष्टि में रखते हुए पर्यावरण शिक्षण समिति का नाम डॉ सुनीता नारायण पर्यावरण संरक्षण समिति रखा गया है।

समिति पौधरोपण उनके सरंक्षण,ऊर्जा संरक्षण,जलसंरक्षण,स्वच्छता,आपदा प्रबंधन,प्रदूषण, विद्यालय में रास्ते में आते-जाते समय खुले नल को बंद करना और पानी बर्बाद न हो इसके लिए स्वयं से कार्य करेंगे, छात्र-छात्राओं व समाज को जागरूक करने का कार्य करेंगे। पर्यावरण संरक्षण समिति की अगुवाई में छात्र-छात्राओं को अपने घरों में तुलसी के पौधे लगाने  हेतु पौधे उपलब्ध कराए गए और तुलसी के पौधे का महत्व बताया गया। 

 समिति में राधा चौरसिया अध्यक्ष, अमन कुमार उपाध्यक्ष, पवित्र तिवारी महामंत्री ,सिमरन राजपूत कोषाध्यक्ष, और सम्मानित सदस्य  के रूप में मोहम्मद वारिस ,नेहा चौरसिया, शिवांकी चौरसिया, हर्षित, ओम मंजुल गौतम आयुषी का चयन किया गया है। विद्यालय में छात्र छात्राओं ने पदाधिकारियों एवं सदस्यों का माल्यार्पण किया। 


सभी चयनित पदाधिकारियों एवं सदस्यों को प्रबंधक त्रिभुवन सिंह प्रधानाध्यापक अमरेंद्र प्रताप सिंह शिक्षक विनय पाल सिंह सत्य प्रकाश  सिंह रवि प्रकाश सिंह गिरिराज यादव परिचारक नंदराम एवं विद्यालय के छात्र छात्राओं ने बधाई दी।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner