Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

Hardoi,श्री सरस्वती सदन के तत्वावधान में हिंदी सुलेख,कला एवं निबंध प्रतियोगिता.

post

Hardoi,श्री सरस्वती सदन के तत्वावधान में हिंदी सुलेख,कला एवं निबंध प्रतियोगिता


हरदोई। प्राचीनतम साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था श्री सरस्वती सदन के तत्वाधान में दो दिवसीय हिन्दी दिवस समारोह में पहले दिन की प्रतियोगिताओं में सैकड़ों बच्चों के प्रतिभाग करने से राष्ट्र भाषा खिल उठी। सुलेख से लेखन निखरा तो चित्रकला में चित्रकार बच्चों ने "जल प्रदूषण" पर अपनी चिन्ताओं को चित्रांकित किया। निबंध में सीनियर वर्ग के बच्चों ने कोरोना महामारी से सचेत रहने का संदेश दिया तो प्रश्न मंच ने अपने उत्तरों से हिन्दी को ऊंचाई तक ले जाने का संकेत दिया।

हिन्दी दिवस समारोह का उद्घाटन नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष सुख सागर मिश्र "मधुर" ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी के विकास में सदन की भूमिका सराहनीय है। उन्होंने अपने को सदन का कार्यकर्ता मानते हुए हिन्दी और साहित्य का सेवक बताया। सदन अध्यक्ष अरुणेश वाजपेयी ने स्वागत करते हुए दो दिवसीय कार्यक्रमों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होने बताया कि आज होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को मंगलवार को 11.00 बजे राष्ट्रीय अनुसूचित एवं जनजाति आयोग नई दिल्ली की सदस्य अंजू बाला पुरस्कृत करेंगी और उसी दौरान "हिन्दी के आधुनिक काल में दलित साहित्य" विषय पर परिचर्चा भी होगी।

सरिता अग्रवाल के संयोजकत्व में हुई सुलेख प्रतियोगिता में बाल विद्या भवन की अनन्या प्रथम सरस्वती शिशु मंदिर के अनवारुल खान द्वितीय तथा बाल विद्या भवन के आयुष कुमार तृतीय तथा विवेकानन्द शिशु मंदिर कौढ़ा की खुशी वर्मा को सान्त्वना पुरस्कार दिया गया। अनिल श्रीवास्तव के संयोजकत्व में हुई चित्रकला प्रतियोगिता में बाल विद्या भवन के प्रखर सिंह प्रथम श्रेणी माधव इंटर कालेज की निहारिका सिंह द्वितीय तथा बाल विद्या भवन की अपूर्वा पाण्डेय तृतीय रही बाल विद्या भवन की दीक्षा वर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इसके पश्चात बी० एस० पाण्डेय के संयोजकत्व में निबंध प्रतियोगिता हुई तथा कैरियर एकेडमी के अनिल अवस्थी के संयोकतत्व में हिन्दी प्रश्न मंच प्रतियोगिता का आयोजन सम्पन्न हुआ। इसमें हिन्दी से संबंधित विभिन्न प्रश्नों के उत्तरों पर कैरियर एकेडमी की ओर से 51 उपहार प्रदान किये गये। समाचार लिखे जाने तक इन प्रतियोगिताओं का अंतिम परिणाम आना शेष था। परिणामों के बाद कार्यक्रम का संचालन महेश मिश्र ने किया। वही आभार प्रदर्शन सदन मंत्री मनीष कुमार मिश्र ने किया अन्य व्यवस्थाओं में पुस्तकालयाध्यक्ष सीमा मिश्र, श्रवण कुमार मिश्र "राही", गिरीश डिडवानिया आदि ने सक्रिय योगदान दिया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner