Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

जैविक ,कृषि केंद्र ,का घुँघचियाई में, हुआ उद्घाटन .

post

जैविक कृषि केंद्र का घुँघचियाई में हुआ उद्घाटन 


पीलीभीत।ब्लाक पूरनपुर की मैं जैविक कृषि केंद्र का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रतिनिधि जिला पंचायत अध्यक्ष गुरु भाग सिंह ने किया इस अवसर पर ए टू जेड ऑर्गेनिक के प्रबंध निदेशक मोहित सक्सेना भी उपस्थित रहे I मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में किसानों को संबोधित करते हुए कहा किसानों को जैविक विधि से खेती करने के लिए हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री एफपीओ  योजना मैं 10,000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य रखा है जिसमें किसानों को 15-15 लाख रुपए की मदद का भी प्रावधान है इस योजना के माध्यम से किसान को अपनी उपज के लिए बाजार मिलेगा। उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि औजार जैसे जरूरी सामानों को खरीदना आसान होगा। किसानों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। एफपीओ सिस्टम में किसानों को फसल का अच्छा रेट मिलेगा, जिससे उनकी आय काफी बढ़ेगी। 


ए टू जेड ऑर्गेनिक के प्रबंध निदेशक मोहित सक्सेना ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया की नाफैड के सहयोग से बहुत ही जल्द पूरनपुर ब्लाक में जैविक एसपीओ बनाया जाएगा जिसके माध्यम से 300 से अधिक किसानों को लाभ होगा जैविक अपनाने वाले किसानों को परंपरागत कृषि विकास योजना के माध्यम से भी मदद दिलाने के लिए प्रयास किए जाएंगे, जैविक खेती करने से भूमि की उपजाऊ क्षमता में वृद्धि हो जाती है जिसके फलस्वरूप सिंचाई अंतराल में वृद्धि होती है। रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होने से लागत में कमी आती है। फसलों की उत्पादकता में वृद्धि और हम सब स्वस्थ और स्वच्छ उत्पादन करके देश की सेवा करने का काम करते हैं । 


इस अवसर पर प्रगतिशील किसान संजीव कुमार, अवधेश सिंघानिया, नितिन, विक्रम कासिम, हरदेव गुप्ता, अरुण कुमार, मोहम्मद हसन, गगन डॉक्टर रामलाल अवस्थी, जगन्नाथ एवं अनेकों क्षेत्रीय किसान उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन जीशान अंसारी ने किया I

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner