Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

Hardoi,हिन्दी भाषा देश की एकता अखंडता की परिचायक है:राम नरेश.

post

Hardoi,हिन्दी भाषा देश की एकता अखंडता की परिचायक है:राम नरेश

शाहाबाद(हरदोई)भारतीय जीवन बीमा निगम के जीवन ज्योति भवन में आयोजित हिन्दी दिवस कार्यक्रम में शाखा प्रबंधक राम नरेश ने कहा कि हिन्दी भाषा देश की एकता अखंडता की परिचायक है।हिन्दी हमारी अपनी भाषा है। हमारा कार्यालय इस दिन को किसी उत्सव से कम नहीं मानता। भले ही हमारे कामकाज की भाषा अंग्रेजी हो लेकिन हमारी मात्र भाषा को हम बेहद सम्मान देते हैं।उन्होंने बताया कि

हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में भारत की कार्यकारी और राजभाषा का दर्जा आधिकारिक रूप में दिया गया। गांधी जी ने हिंदी भाषा को जनमानस की भाषा भी कहा है। भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की धारा 343 (1) में हिंदी को संघ की राजभाषा का दर्जा दिया गया है। भारत में 1949 से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

जेड एम क्लब मेंबर,सी एल आई ए राकेश मिश्र ने कहा कि राष्ट्रभाषा व राजभाषा के रूप में हिंदी का विकास केवल एक दिन के हिंदी दिवस आयोजन से नहीं होने वाला। इस हेतु नागरिक समाज व प्रशासन के स्तर पर भाषायी प्रयोग हेतु आमूल-परिवर्तनवादी कदमों की आवश्यकता है।

डी एम क्लब मेंबर अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि हिंदी भाषा भारतीय संस्कृति, परंपरा एवं संस्कारों की परिचायक है। यह हमारी राजभाषा ही नहीं हमारी पहचान भी है, जो संपूर्ण देश को एकता के सूत्र में पिरोती है।आइए, हम सब मिलकर हिंदी को अधिक से अधिक उपयोग में लाए। हिन्दी दिवस कार्यक्रम में शाखा प्रबंधक राम नरेश ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संदेश,सहायक शाखा प्रबंधक मुनेन्द्र कुमार ने मंडल प्रबंधक महेश चन्द्र वर्मा का संदेश सुनाया।प्रशासनिक अधिकारी रमेश चंद्र ने क्षेत्रीय प्रबंधक का संदेश,प्रशासनिक अधिकारी चंद्र शेखर श्रीवास्तव ने चेयरमैन का संदेश पढ़ा।इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी विनय कुमार चौरसिया,राम रतन, भभूति प्रसाद,उदय शंकर शुक्ला,कुलदीप वर्मा,सौरभ प्रकाश,अंकुर,सुरेश,अमन सोनी,सौरभ श्रीवास्तव, आर बी पाण्डे,ज्ञानेश कुमार केवट,बृजेश कुमार, अमन यादव के अलावा अनेक लोग उपस्थित रहे।समापन पर सभी ने हिन्दी को व्यावहारिक रूप में प्रयोग करने का संकल्प लिया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner