Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

सीतापुर ,मरीजों को एक ही छत के नीचे मिलीं अधिकाधिक स्वास्थ्य सेवाएं.

post


सीतापुर ,मरीजों को एक ही छत के नीचे मिलीं अधिकाधिक स्वास्थ्य सेवाएं

- स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुआ मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला 

सीतापुर, 19 सितंबर। कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन दोबारा शुरू हुआ। रविवार को जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर आयोजित इस मेले में मरीजों की निशुल्क जांच और दवाइयां दी गईं। अलग-अलग केंद्रों पर क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों द्वारा इन मेलों का शुभारंभ किया गया। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों, पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पताल में कोविड-19 प्रोटोकाल के पालन के साथ मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इन मेलों का उद्देश्य एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की गई। मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था भी गई। 

इनसेट ---

मेला में मिलीं सुविधाएं ---

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई। पीएचसी पर जो जांचें नहीं हो पाईं उन मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner