Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

हरदोई, स्टांप वेंडर्स की कालाबाजारी से मिलेगी मुक्ति.

post

हरदोई, स्टांप वेंडर्स की कालाबाजारी से मिलेगी मुक्ति

हरदोई।अपर जिलाधिकारी,उपजिलाधिकारी की उदासीनता के चलते कचहरी,तहसील में मनमाने दाम वसूलकर स्टांप विक्रेता स्टांप की जो कालाबाजारी कर रहे थे।उस स्टांप की कालाबाजारी से राज्य सरकार ने मुक्ति दिलाने के लिए तैयारी कर दी है।

दस रुपये से लेकर 500 रुपये तक का स्टांप अब आप खुद डाउनलोड कर प्रिंट सकेंगे। 

स्टांप एवं निबंधन विभाग ने सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। अक्टूबर 21 से यह नई व्यवस्था लागू हो सकती है।

जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शपथपत्र, एग्रीमेंट, विवाह पंजीकरण व अन्य कार्यों के लिए 10, 20, 50, 100 और 500 रुपये राशि का स्टांप स्वयं छाप कर प्रिंटर से निकाल सकेगा।

जनवरी 2021 से ई-स्टांपिंग व्यवस्था लागू होने के बाद भौतिक स्टांप की छपाई बंद हो गई है। ऐसे में दस, बीस, पचास और 100 रुपये के स्टांप पर कालाबाजारी हो रही है। स्टांप डेढ़ दो गुना तक अधिक कीमत पर बिक रहे हैं।

 बैंक में स्टांप राशि का चालान जमा करने के लिए लाइन में लगना पड़ता है। फिर कोषागार के चक्कर काटने पड़ते हैं। जिसके बाद उन्हें दूसरे या तीसरे दिन स्टांप मिलता है। 

इस झंझट से मुक्ति दिलाने के लिए सेल्फ ई-स्टांप सेवा शुरू होने जा रही है।

 जनसुविधा केंद्र या इंटरनेट केंद्र पर बैठकर कोई भी इच्छित राशि का स्टांप तत्काल डाउनलोड कर प्रिंट कर सकेगा। स्टांप निकालने से पहले खरीदार को स्टांप खरीद की वजह भी बतानी पड़ेगी। साथ ही आधार कार्ड, नाम-पता और मोबाइल नंबर सॉफ्टवेयर में दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन होगा भुगतान

खुद स्टांप प्रिंट करने के लिए खरीददार को ऑनलाइन भुगतान करना पड़ेगा। डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डिजिटल भुगतान ही मान्य होगा। खरीददार को बैंक या कोषागार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

10 रुपये से 500 रुपये कीमत का स्टांप अब पक्षकार स्वयं प्रिंट कर सकेगा। स्टांप राशि का भुगतान ऑनालाइन कर सकते हैं।

तहसील शाहाबाद में अक्षय,संकेत,अतुल सहित अनेक स्टांप विक्रेता इस बड़ी संख्या में स्टांप की कालाबाजारी के लिए मशहूर हो चुके हैं।स्टांप विक्रेताओं की कालाबाजारी में दस्तावेज लेखक और अधिवक्ता भी शामिल हैं।क्योंकि स्टांप की बिक्री पर उन्हें भी कमीशन मिलता रहता है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner