Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

कानपुर, वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर 5 लाभार्थियों को स्वास्थ्य मेला में लायें कार्यकर्त्ता - सी.एम.ओ. .

post

कानपुर, वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर 5 लाभार्थियों को स्वास्थ्य मेला में लायें कार्यकर्त्ता - सी.एम.ओ. 

स्वास्थ्य मेला में बने 527 आयुष्मान कार्ड 

क्षय से ग्रसित मरीजों को खोजने के लिए स्वास्थ्य मेला लाभदायक, 27 मरीज़ खोजे गए 

कानपुर, 03 अक्टूबर 2021 । मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला के अन्तर्गत रविवार को जिले में 42 ग्रामीण व 50 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मेला का आयोजन किया गया ।  स्वास्थ्य मेले में मरीजों का पंजीकरण कर नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी गईं।

रविवार को आयोजित  हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का निरीक्षण करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह अन्य अधिकारियों के साथ विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचे । डॉ. नैपाल सिंह ने जनपदीय शहरी स्वास्थ्य समन्वयक मिलिंद गौतम व कमरुल आमिन अंसारी के साथ नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बैरी कल्याणपुर एवं रावतपुर का निरीक्षण किया और उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का जायज़ा लिया । वहीं ग्रामीण क्षेत्र में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आर.सी.एच. के नोडल डॉ. एस.के.सिंह ने उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजेश यादव के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मझावन, अमौर एवं नरवल का निरीक्षण किया । 

 डॉ. नैपाल सिंह ने सभी आशा, आशा संगिनी और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक कार्यकर्त्ता वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर कम से कम 5 लाभार्थियों को आरोग्य स्वास्थ्य मेला में लाये जिससे समुदाय को मेला का शत-प्रतिशत लाभ प्राप्त हो सके । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला एक महत्वाकांक्षी योजना है जो लाभार्थियों को उनके घर के नज़दीक और एक ही छत के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है ।  

डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि जिले के 50 शहरी तथा 42 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 170 चिकित्सक और 368 पैरामेडिकल कर्मचारियों ने सेवा प्रदान की । स्वास्थ्य मेला में 4672 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया और स्वास्थ्य परीक्षण व आवश्यक जांच के साथ परामर्श सेवाएं प्रदान की गई । 74 मरीज़ों को पूर्ण उपचार के लिए उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों पर संदर्भित किया गया । उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह की अपेक्षा इस सप्ताह मेले में 527 आयुष्मान कार्ड बनाये गए । 

डॉ. एस.के.सिंह ने कहा कि क्षय से ग्रसित रोगियों को खोजने में स्वास्थ्य मेला से भी सहायता मिल रही है, इस सप्ताह मेला में क्षय रोग के 27 मरीज़ खोजे गए ।  

रविवार को आयोजित मेले में लीवर रोग के 105, श्वांस रोग के 262, गैस्ट्रो रोग के 401, डायबिटीज़ के 148, चर्म रोग के 942,  एनीमिया के 158, हाइपरटेंशन रोग के 118 मरीज़ो की जाँच व परामर्श दिया गया । इसके  के साथ ही 246 गर्भवती महिलाओं की जाँच की गई । बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जाँच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner