Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

हरदोई,एस बी आर बी इंटर कॉलेज में अग्निशमन विभाग द्वारा दिया गया फायर सेफ्टी का प्रशिक्षण.

post

हरदोई,एस बी आर बी इंटर कॉलेज में अग्निशमन विभाग द्वारा दिया गया फायर सेफ्टी का प्रशिक्षण


हरदोई।सेठ बाबूराम भारतीय  इण्टर कालेज,पाली में मंगलवार को  मझिला  स्थित अग्निशमन विभाग द्वारा फायर सेफ्टी के उदेद्श्य सेेे जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत अग्निशमन कर्मियों ने स्कूलों में छात्र-छात्राओं को आग से बचाव का प्रशिक्षण दिया।आपको बता दें कि 

नगर स्थित सेठ बाबूराम भारतीय इण्टर कालेज में मझिला स्थित अग्निशमन केंद्र के प्रभारी उपनिरीक्षक रामऔतार सिंह, फायर मैन अजय कुमार राना, विनीत कुमार सागर, ट्रेनर मनोज पाण्डेय ने छात्र-छात्राओं सहित विद्यालय की रसोईया को आग से बचाव की जानकारी दी। उन्होंने गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाने के तरीके बताये। बताया कि विद्यालय में आग लगने के बाद किस तरह से स्कूल बिल्डिंग से सुरक्षित निकलें इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने आग के पांच प्रकारों को विस्तार से बताया और उन्होंने कहा कि आग लगने की जानकारी तुरंत 112 नम्बर व नजदीक पुलिस स्टेशन या फायर स्टेशन पर दें। आग लगने के बाद घबराए नहीं। इससे पहले अग्निशमन विभाग द्वारा मॉक ड्रिल के तहत कृत्रिम  लगी आग की घटना पर  छात्रों को इससे निपटने के गुर सिखाए। बताया कि बंद कमरे में आग लग जाती है तो उस समय कमरे के अंदर खिड़की को खोल देना चाहिए।

जिससे आग लगने से बन रहे कार्बन मोनो ऑक्साइड का संपर्क समाप्त हो जाएगा। बंद पड़े खाली कुएं में गैस बनने का  कारण और पहचान करने  की भी पूर्ण जानकारी दी। एलपीजी गैस में आग लग जाने पर सलेंडर को गीले कपड़े से ढकना, विपरीत दिशा में खड़े होकर खाली बाल्टी से जलते एलपीजी को जोर से ढक दें, जिससे  आग बुझ जाती है। वन या जंगल में आग लगने पर ए से सूचित करें, गैस में आग लगने पर बी, तेल से आग सी से, मेटल से आग लगने  डी से, तथा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से लगी आग इ से  सूचित करना चाहिए। एबीसीडीइ  के विषय में अग्निशमन ट्रेनर ने विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक/ शिक्षिकाओं कर्मचारियों  समेत बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner