Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर, अन्त्योदय कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड बनवाएं - मुफ्त इलाज पाएं : सीएमओ .

post

गोरखपुर, अन्त्योदय कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड बनवाएं - मुफ्त इलाज पाएं : सीएमओ 


20 स्थानों पर आयोजन के जरिये वितरित किये जा चुके हैं 5459 कार्ड


सिर्फ आधार कार्ड और राशन कार्ड से बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

जिले के 1.26 लाख अंत्योदय परिवार योजना का हिस्सा बने

गोरखपुर, 12  अक्टूबर 2021

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने जिले के सभी अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों से अपील की है कि वह खुद आगे आकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें और योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि सोमवार (11 अक्टूबर) को जिले भर में आयुष्मान अन्त्योदय के द्वार अभियान के तौर पर 20 स्थानों पर आयोजन के जरिये 5459 आयुष्मान कार्ड बना कर वितरित किये जा चुके हैं । अंत्योदय कार्ड धारक को सिर्फ आधार कार्ड और राशन कार्ड के जरिये आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा मिल रही है । जिले के करीब 1.26 लाख ऐसे परिवार योजना से जोड़े जा चुके हैं ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. संचिता मल्ल, जिला शिकायत प्रबंधक विनय कुमार पांडेय और जिला सूचना तंत्र प्रबंधक शशांक शेखर की टीम अभियान के तौर पर आयुष्मान कार्ड बनवाने में जुटी है । मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। 

डॉ. पांडेय ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार सूची से परिवारों को जोड़ा गया है, जबकि अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को डेटाबेस के जरिये मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ा गया है । इस योजना के लाभार्थी किसी भी संबद्ध निजी और सरकारी अस्पताल, सहज जनसेवा केंद्र और कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं । सभी संबद्ध अस्पतालों पर आयुष्मान भारत योजना का बोर्ड लगा होता है । कार्डधारक किसी भी संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने के बाद पांच  लाख तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रचार-प्रसार में जनप्रतिनिधियों से ले रहे मदद

योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से शासन के दिशा-निर्देश पर 11 अक्टूबर को जिला स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व वित्त राज्य मंत्री भारत सरकार शिव प्रताप शुक्ला, नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल और महापौर सीताराम जायसवाल के हाथों कार्ड वितरित करवाया गया ।


इसी कड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में बासूडीहा में बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, कैंपियरगंज विधायक फतेह बहादुर सिंह, सीएचसी जंगल कौड़िया पर विधायक फतेह बहादुर और ब्लॉक प्रमुख बृजेश यादव, पाली ब्लॉक प्रमुख शाही प्रताप सिंह, भटहट ब्लॉक प्रमुख रेखा देवी, गगहा के जिला पंचायत सदस्य माया शंकर शुक्ला, पिपराईच ब्लॉक प्रमुख जनार्दन जायसवाल, सहजनवां ब्लॉक प्रमुख कवलदीप बेलदार, बांसगांव नगर पंचायत अध्यक्ष वेद प्रकाश शाही, बड़हलगंज ब्लॉक प्रमुख राज बहादुर सिंह, पिपरौली ब्लॉक प्रमुख दिलीप कुमार यादव, , बेलघाट ब्लॉक प्रमुख सूर्य प्रकाश कौशिक, अर्णव जगदीश स्वास्थ्य केंद्र पर ब्लॉक प्रमुख गीता देवी, शिवपुर सीएचसी पर ब्लॉक प्रमुख शिव प्रसाद जायसवाल, सीएचसी खुटहट पर ब्लॉक प्रमुख मुन्ना सिंह और सीएचसी ब्रह्मपुर पर ब्लॉक प्रमुख सुमन यादव के जरिये लोगों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में संवेदीकृत किया गया और कार्ड वितरित करवाया गया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner