Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,रामलीला श्रद्धा,भक्ति,कला,संस्कृति एवं अभिनय का अद्भुत संगम देखने को मिलता है:रजनी तिवारी.

post

हरदोई,रामलीला श्रद्धा,भक्ति,कला,संस्कृति एवं अभिनय का अद्भुत संगम देखने को मिलता है:रजनी तिवारी


शाहाबाद(हरदोई)नस्योली डामर के मजरा ग्राम बिचपुरिया में चल रही श्री रामलीला में विधायक रजनी तिवारी ने कहा कि रामलीला के आयोजन का उद्देश्य आरंभ से ही बिल्कुल स्पष्ट रहा है।कथा मंचन के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाना। इस उद्देश्य में रामलीला काफी हद तक सफल भी रही हैं। उन्होंने कहा कि भक्ति और श्रद्धा के साथ मनाई जाती रही रामलीला ने भारतीय संस्कृति एवं कला को जीवित रखने में अहम भूमिका निभाई है।

कहा कि श्रीराम के आदर्श, अनुकरणीय एवं आज्ञापालक चरित्र तथा सीता, लक्ष्मण, भरत, हनुमान, जटायु, विभीषण, शबरी इत्यादि रामलीला के विभिन्न पात्रों द्वारा जिस प्रकार अपार निष्ठा, भक्ति, प्रेम, त्याग एवं समर्पण के भावों को रामलीला के दौरान प्रकट किया जाता है, वह अपने आप में अनुपम है। नई पीढ़ी को धर्म एवं आदर्शों की प्रेरणा देने के साथ-साथ उसमें जागरुकता का संचार करने के लिए भी पर्याप्त है। यह आयोजन कला को भी एक नया आयाम प्रदान करते हैं। रामलीला की सबसे बड़ी विशेषता यही रही है कि इनके मंचन में हिन्दुओं के साथ-साथ अन्य धर्मों के लोगों का भी विशेष सहयोग मिलता रहा है और रामलीला देखने के लिए भी सभी धर्मों के लोग आते हैं। रामलीला में हमें भक्ति, श्रद्धा, आस्था, निष्ठा, कला, संस्कृति एवं अभिनय का अद्भुत सम्मिश्रण देखने को मिलता है।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख के प्र नवनीत गुप्ता ने कहा कि धार्मिक आदर्शों पर चलकर ही समाज में अच्छे नागरिकों का निर्माण किया जा सकता है।मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन सभी के लिए अनुकरणीय है।

 श्री रामलीला के आयोजन में सर्वेन्द्र अग्निहोत्री, नरेन्द्र कुशवाहा , रमाकांत मौर्या, आशुतोष मिश्रा, पप्पू कुशवाहा, रामकुमार सिंह, बैजूपुर प्रधान श्रीमती रोली कुशवाहा, प्रधान नस्योली गोपाल, प्रधान नस्योली डामर, रामवीर कुशवाहा, कुलदीप मिश्रा, विजय सिंह, आजाद सिंह, जयवीर कुशवाहा, विनोद सिंह के साथ क्षेत्रीय गणमान्यजन व माताओं बहनों ने श्रीराम की लीलाओं का मंचन देखा।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner