Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

उन्नाव,मतदाता शिक्षा और जागरूकता फैलाना जरूरी: डॉ विपिन सिंह.

post

उन्नाव,मतदाता शिक्षा और जागरूकता फैलाना जरूरी: डॉ विपिन सिंह

मतदान जरूरी क्यों ? विषयक संगोष्ठी संपन्न।


उन्नाव / प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक और शिक्षित बनाना है,

सही नेता को चुनने के लिए अपना मत प्रयोग करना जरूरी

      यह बात डीएसएन पीजी कॉलेज उन्नाव में " मतदान जरूरी है क्यों " विषयक संगोष्ठी के दौरान डॉ विपिन सिंह एनसीसी कैडेट व छात्राध्यापकों को जागरूक करते हुए बीएड विभाग उन्नाव में आगे उन्होंने बताया सुव्यवस्थित मतदान शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम मतदाता शिक्षा और जागरूकता, मतदाता जागरूकता फैलाने और भारत में मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए हम सब को आगे आने की जरूरत है।

बीएड विभागाध्यक्ष ममता चतुर्वेदी ने बताया भारत एक लोकतांत्रिक देश है। इसलिए युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना होगा और मत प्रयोग की ताकत पहचानने की जरूरत है ।

           डॉक्टर सुनील वर्मा ने कहा यदि लोक या जनता द्वारा निर्वाचित सरकार लोक-कल्याण के कार्य नहीं करती, तो उसे अधिक से अधिक पांच वर्षों के बाद बदला भी जा सकता है। पाँच वर्षों एक बार चुनाव कराना लोकतंत्र की पहली और आवश्यक शर्त है। चुनाव में प्रत्येक बालिग अपनी इच्छानुसार अपने मत (वोट) का प्रयोग करके इच्छित व्यक्ति को जिता और अनिच्छित को पराजित करके सत्ता से हटा सकता है।

   डॉ रंजीत सिंह ने कहा हमेशा ही अपने मतदान के मूल्यवान अधिकार का सम्मान करना चाहिए। मतदान का अधिकार एक सरल अधिकार है; दुनिया भर के लोगों ने इसके लिए खासा संघर्ष किया है। 

शिक्षा संकाय विभाग अध्यक्ष डॉक्टर रचना त्रिवेदी ने कहा स्वतंत्रता से अब तक, हमारे संविधान ने योग्यता, धर्म, वर्ग, जाति के आधार पर किसी प्रकार के भेदभाव के बिना सभी नागरिकों को समान मतदान के अधिकार दिए हैं। इसके लिए, हम अपने संविधान निर्माताओं के ऋणी हैं।

   सीनियर अंडर ऑफिसर तरन्नुम खान ने बताया लोकतंत्र में मतदान और चुनाव का अधिकार होने के कारण प्रत्येक नागरिक परोक्ष रूप से सत्ता और शासन के संचालन में भागीदारी भी निभाया करता है। इन्हीं तथ्यों के आलोक में ‘लोकतंत्र में चुनाव का महत्त्व’ रेखांकित किया जाता है और जा सकता है। इस मौके डॉ गीता श्रीवास्तव जुगेश कुमार डॉ मनीष त्रिपाठी आदि तमाम लोग मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner