Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर,कोविड के साथ-साथ अन्य बीमारियों के प्रति अग्रिम तैयारी आवश्यक –सीएमओ.

post

गोरखपुर,कोविड के साथ-साथ अन्य बीमारियों के प्रति अग्रिम तैयारी आवश्यक –सीएमओ

संवेदीकृत किये गये चिकित्सा अधिकारी और बीपीएम

जिले के नौ सीएचसी को स्वयंसेवी संस्था ने भी दिया लाजिस्टिक सपोर्ट

गोरखपुर, 13 नवम्बर 2021

जिले के नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड और अन्य बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्था भी मदद के लिए आगे आई है। इस संबंध शहर के एक निजी होटल में शुक्रवार की देर रात  संवेदीकरण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया । इस मौके पर जिले की नौ सीएचसी के लिए लॉजिस्टिक स्वयंसेवी संस्था विश फाउंडेशन-एलईएचएस ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपी । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने कहा कि जिला कोरोना मुक्त हो गया है, लेकिन कोविड संबंधित अग्रिम तैयारियां जारी रखनी हैं । साथ ही अन्य बीमारियों के प्रति भी तैयार रहना होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा  कि त्योहारों पर  बड़ी संख्या में प्रवासियों का जिले में आना हुआ है। आने वाले समय में भी क्रिसमस, नया साल , महाशिवरात्रि और होली जैसे पर्व पड़ने वाले हैं । इस दौरान बड़ी संख्या में बाहर से लोगों का आना होगा । ऐसे में ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति से ही बीमारी पर काबू पाया जा सकता है । कोविड प्रोटोकॉल के जरिये इसकी रोकथाम के अलावा इलाज के स्तर पर भी तैयारियां मुकम्मल रखनी होंगी । इस दिशा में जिले के सीएचसी पर कोविड के लिए अग्रिम तैयारियां अहम भूमिका निभाएंगी ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डॉ. नंद कुमार ने बताया कि कैंपियरगंज, भटहट, सिंहोरिया, गगहा, बेलघाट, पिपरौली, सहजनवां, चरगांवा और जंगल कौड़िया सीएचसी के लिए संस्था ने सहयोग दिया है।   उन्होंने कहा कि मॉस्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के बाद भी अगर किसी को कोविड हो जाता है तो उसे बेहतर इलाज दिलवाने का प्रयास स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हो रहा है । 

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके चौधरी, जिला क्षय रोग अधिकारी डा.रामेश्वर मिश्र, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डा. गणेश यादव, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी के.एन बरनवाल, आईडीएसपी प्रभारी डॉ. एसके द्विवेद्वी, मंडलीय कंसल्टेंट एनयूएचएम डा. प्रीति सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, शहरी स्वास्थ्य समन्यक सुरेश सिंह चौहान, जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. मुस्तफा खान, जेई-एईएस कंसल्टेंट डा. सिद्धेश्वरी सिंह, विश-एलईएचएस संस्था से वेद प्रकाश दूबे, अनूप, पीएसआई-टीसीआईएचसी संस्था से केवल सिंह सिसौदिया, स्वास्थ्य विभाग से डीडीएम पवन गुप्ता, क्वालिटी असिस्टेंट विजय श्रीवास्तव, डीईओ मनीष त्रिपाठी, उपेंद्र यादव और आदिल फखर समेत सभी संबंधित सीएचसी के अधीक्षक, बीपीएम व स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे ।

कोविड गाइडलाइन्स व पीएमजेवाई के प्रति किया संवेदीकृत

इस मौके पर विश- एलईएचएस की कार्यक्रम निदेशक रूचि झा ने कहा कि कोविड के दौरान वह लोग हर प्रकार का तकनीकी सहयोग देंने का प्रयास करेंगे। संस्था के एक्सपर्ट डा. सुयोग ने कोविड गाइडलाइंस और तकनीकी के प्रति संवेदीकरण किया। संस्था की तरफ से डा.नवनीत ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जानकारी दी। अधीक्षक डा.भगवान प्रसाद, डा. अश्विनी चौरसिया, डा. मनीष चौरसिया, डा. सतीश सिंह समेत सभी नौ सीएचसी के अधिकारियों को सांकेतिक तौर पर लाजिस्टिक सीएमओ के जरिये हैंडओवर किये गये।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner