Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने को 22 से शुरू होगा एनएसवी पखवारा .

post

सीतापुर,पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने को 22 से शुरू होगा एनएसवी पखवारा 

- होंगी विविध गतिविधियां, 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस 

सीतापुर, 15 नवंबर। परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत पुरुष नसबंदी पखवारा (एनएसवी पखवारा) का आयोजन 22 नवम्बर से चार दिसम्बर के मध्य किया जाएगा। पुरुषों ने परिवार नियोजन को अपनाया,सुखी परिवार को आधार बनाया थीम पर दो चरणों में जागरूकता अभियान चलेगा। इस दौरान प्रजनन स्वास्थ्य को देखते हुए पुरुष नसबंदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस बार 21 तारीख को रविवार होने के कारण हर माह की 21 तारीख को होने वाले खुशहाल परिवार दिवस भी 22 नवम्बर को मनाया जाएगा।पुरुष नसबंदी पखवाड़ा को मनाए जाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजा है। निदेशक के पत्र के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को शुरू कर दिया। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया-सुखी परिवार का आधार बनाया थीम पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। विभिन्न स्तर पर व्यापक व सघन प्रचार-प्रसार किया जाएगा। भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार पहले चरण में 22 से 28 नवम्बर के मध्य मोबाईलेशन फेज, दूसरे चरण में 28 नवम्बर से चार दिसम्बर तक सेवा प्रदायगी फेज चलेगा। लोगों को प्रजनन स्वास्थ्य के दृष्टिगत पुरुष नसबंदी की मामूली शल्य प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। परिवार कल्याण प्रबंधन प्रभारी जावेद खान ने बताया कि विगत वर्षों की तरह भारत सरकार के निर्देश के अनुसार 22 नवम्बर से चार दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। प्रजन स्वास्थ्य को देखते हुए पुरुष नसबंदी बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि, यह एक मामूली शल्य प्रक्रिया है। पुरुष नसंदी के लिए न्यूनयम संसाधनों व बुनियादी ढ़ांचे की जरूरत होती है। 

इनसेट ---

पखवारे में होंगी यह गतिविधियां --- 

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसके शाही ने बताया कि मोबाइलजेशन फेज के प्रत्येक एएनएम, आशा द्वारा पुरुष गर्भनिरोधक साधनों के प्रयोग के लिए इच्छुक दंपत्तियों की पहचान होगी। पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ताओं की पहचान करते हुए उनके कार्यकाल और सहकर्मियों के मध्य पारस्परिक सहयोग एवं समझ का उपयोग करते हुए परिवार नियोजन में पुरुषों की भागेदारी के संबंध में जागरूकता संबंधी गतिविधियां होगी। पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ता-पुरुष नसबंदी की सेवाए प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य इकाईयों को चिन्हित करते हुए सभी लॉजीस्टिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अभियान के मध्य संचार, संवाद स्थापित किए जाने के लिए पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ता, पुरुष नसबंदी चैम्पियंस को चिन्हित किया जाए। पोस्टर, बैनर, पेटिंग के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner