Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा, जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस.

post

इटावा, जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस 


इटावा, 22 नवंबर 2021 ।

समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किये गये खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे  हैं । इस माह खुशहाल परिवार दिवस  21 तारीख की जगह 22 नवंबर को मनाया गया। इस दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से परिवार नियोजन संसाधनों पर परामर्श और सेवाएं दी जाती हैं । इसी क्रम में  जनपद  में करनपुरा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया ।   

इस अवसर पर डॉ. श्रुति दुबे ने  कहा - परिवार नियोजन के साधन  अपनाने से जहाँ  मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी  आएगी वहीं   जनसंख्या नियंत्रण के लिए यह कार्यक्रम कारगर सिद्ध होगा।

आरसीएच नोडल डॉ. शिवचरन ने बताया कि सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जा चुकी है । इसके अलावा कार्यक्रम के आयोजन के प्रचार-प्रसार पर भी ध्यान दिया जा रहा है,  ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें ।उन्होंने कहा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में समुदाय स्तर पर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए परिवार नियोजन साधनों की ग्राह्यता को बढ़ाना बहुत जरूरी है । इस पहल के तहत लक्षित समूह  परिवार नियोजन के साधन अपनायें इस बात  पर खास ध्यान दिया जा रहा है ।  लक्षित समूह में एक साल के अन्दर प्रसव वाली वह महिलाएं जो उच्च जोखिम गर्भावस्था (एच.आर.पी.) के रूप में चिन्हित की गयीं थीं, नव विवाहित दम्पति  और वह योग्य दम्पति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, शामिल हैं ।

डॉ शिवचरन ने बताया पुरुष नसबंदी पखवाड़े के तहत सभी सीएचसी के लिए FDS पर 05 पुरुष नसबंदी करवाने का लक्ष्य रखा गया है ।  इस संदर्भ में पुरुष नसबंदी संबंधित विस्तृत जानकारी के साथ  प्रजनन स्वास्थ्य में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए लोगों का मोबिलाइजेशन भी किया जा रहा है। पुरुष नसबंदी कराने पर दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि और पुरुष नसबंदी के लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। उन्होंने  बताया - खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में  अंतरा 05 इंजेक्शन, 240 कंडोम, छाया 21, प्रसव पश्चात 05 आईयूसीडी लगवाई गई।


उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई से जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - सभी सीएचसी,पीएचसी,यूपीएचसी और जिला अस्पताल में खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। उन्होंने बताया जिला अस्पताल में 46 लोगों की काउंसलिंग की गई जिसमें सभी महिलाओं को छाया, अंतरा, नई पहल किट और परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई संसाधनों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner