Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट सेवा देने वाले स्वास्थ्य कर्मी हुए सम्मानित .

post

इटावा,प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट सेवा देने वाले स्वास्थ्य कर्मी हुए सम्मानित 

इटावा 29 मार्च  2022 ।

आईएमए हॉल में मंगलवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को 2021-22 में उनके द्वारा किये गए अच्छे कार्यों के लिए “आई प्लेज फॉर 9 अचीवर अवॉर्ड्स” से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस  एक ऐसा अभियान है जिसमें गर्भवती महिला और उसके अजन्में शिशु के स्वास्थ्य की जाँच की जाती है कि कहीं उनके स्वास्थ्य में कोई कमी तो नहीं है |

सीएमओ ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा पर प्रमुखता से ध्यान दिया जाता है | इससे सुरक्षित प्रसव की संभावनाएं रहती हैं और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

सीएमओ ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी और कहा आप सभी भविष्य में भी इसी तरह उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करते रहे मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएल संजय ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान प्रत्येक माह की 9 तारीख को मनाया जाता है जिसमें लक्षित द्वितीय व तृतीय त्रैमास  की गर्भवती महिलाओं को कम से कम एक बार विशेषज्ञ चिकित्सक ,एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा  गुणवत्ता परक जांच की जाती है। यह जांचें निशुल्क  की जाती है। जोखिम युक्त महिलाओं की पहचान कर उनका समुचित प्रबंधन किया जाता है ।इस दिवस पर परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी जाती हैं। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जनपद के सभी 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र,06 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, डॉ भीमराव अंबेडकर महिला चिकित्सालय  और सैफई मेडिकल कॉलेज मिलाकर कुल 16 स्वास्थ्य इकाईयों पर सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जा रहा है। 

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता

सीपी सिंह ने बताया कि एचआरपी महिला के फालोअप के लिए प्रथम पुरस्कार जिला महिला अस्पताल चिकित्सालय सभी टीम, दूसरा  सीएचसी जसवंतनगर सभी टीम और तीसरा सीएचसी. भरथना सभी टीम को दिया गया | गर्भवती महिला की गुणवत्तापूर्ण प्रसवपूर्व जाँच के लिए प्रथम पुरुस्कार  के एमओईसी डॉ विकास सचान सीएससी बसरेहर

दूसरा सीएचसी महेवा

के एमओआईसी डॉ. गौरव त्रिपाठी और तीसरा उदी सीएचसी  के डॉ. विनोद शर्मा को दिया गया | गर्भवती महिला की जाँच और काउंसिलिंग के लिए एमओईसी सरसईनावर डॉ. उदय प्रताप  को प्रथम, सीएचसी 

राजपूर. की डॉ.सत्येंद्र यादव को दूसरा और सीएचसी जसवंतनगर. की डॉ.सुशील यादव को तीसरा पुरुस्कार दिया गया |

सीपी सिंह ने बताया कि आयरन सुक्रोज देने में जिला महिला चिकित्सालय  की स्टाफ नर्स प्रतिमा को प्रथम, सीएचसी भरथना की संगीता को दूसरा और जसवंतनगर की अल्पना रावत को तीसरा पुरुस्कार दिया गया |    

इसके अलावा जमीनी स्तर पर कार्य करने वाली आशा कार्यकर्त्ता जिन्होंने इस वित्तीय वर्ष में स्वास्थ्य केन्द्रों पर  अधिक प्रसव कराने और एचआरपी महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच कराने में  उदी.की आशा उषा देवीको प्रथम, भरथना.की नीलम को दूसरा और महेवा सीएचसी की आशा  रजनी सिंह को उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ट  कार्य के लिए तीसरे पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। जनपद में पीएमएसएमई क्लीनिक में स्वैच्छिक सेवाओं के निजी चिकित्सकों द्वारा गुणवत्ता परक एनसी जांच के लिए डॉ शीला पाल को पुरस्कृत किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर से जनपद में प्रधानमंत्री मातृत्व दिवस पर उत्कृष्ट कार्य का प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य कर्मी चंद्रपाल सिंह और अमित विश्वकर्मा को भी पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस कार्यक्रम में सहयोगी भूमिका निभाने के लिए सभी वीसीपीएम,वीपीएम व सीफॉर् जिला समन्वयक को भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में  डीटीओ डॉ शिवचरण ,डीआईओ डॉ श्रीनिवासन,डीपीएम संदीप दीक्षित डीसीपीएम प्रभात बाजपेई,सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के एमओआईसी, बीसीपीएएम,वीपीएम व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner