Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम व पौष्टिक आहार जरूरी .

post

सीतापुर,बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम व पौष्टिक आहार जरूरी 

- विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम 


सीतापुर, 7 अप्रैल । विश्व स्वास्थ्य दिवस पर वृहस्पतिवार को वर्ल्ड विजन इंडिया संस्था के वाश-अप कार्यक्रम के तहत मछरेहटा ब्लॉक के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में जागरूकताकार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लोहंगपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में किया गया। 

इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी रामकिशोर ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक दिनचर्या में सुधार, नियमित व्यायाम, पौष्टिक आहार और खेलकूद जरूरी है।  इससे बच्चे दैनिक गतिविधि में उच्च कौशल प्राप्त कर सकते हैं । वर्ल्ड विजन इंडिया के स्कूल को-आर्डिनेटर अमितसिंहने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सातअप्रैल का दिन विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण है। हर साल सातअप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। पिछले वर्षों में कोरोना  ने विश्व स्तर पर अपना प्रकोप दिखाया। दुनिया के लगभग हर देश में संक्रमण का प्रसार हुआ। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर स्तर पर प्रयास किया कि दुनिया को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। सभी जगह बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं रहें और संक्रमण से बचाव हो सके। इसी तरह लगभग सभी देश बीमारी से मुक्त हों और उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में किसी प्रकार की कोई कमी न हो, यही विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। 

स्कूल को-आर्डिनेटर गोविंद सेन ने कहा कि बच्चों की आदतों में सुधार होना जरूरी है,जिससे बौद्धिक, मानसिक, शारीरिक विकास अच्छे से हो सके। उन्होंनेबताया किहर साल सातअप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कोविश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। वर्ष 1950 में इसकी स्थापना की गयी थी ताकि विश्व में एक समान स्वास्थ्य सुविधाओ के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके। इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा चार की गार्गी, कक्षा तीन के निखिल और कक्षा चार के अजीत को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने पर पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। प्रतियोगिता में आदित्य, सचिन, प्रांशी, दीपू, रोली, अनुज, सत्यम आदि ने भी प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में नोडल शिक्षक लोहंगपुर सत्य कुमार गुप्ता, ग्राम प्रधान जयप्रकाश सिंह, प्रधानाध्यापक महेंद्र प्रताप निर्मल, सहायकअध्यापकदीपक गुप्ता आदि उपस्थित रहे। इसके अलावा वाश अप कार्यक्रम में आच्छादित प्राथमिक विद्यालय रालामऊ, पेरिया कोडर, बहादुरपुर, मामूपुर कठेला, बीहट वीरम एवं गौरिया में भी विश्व स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम का आयोजनकिया गया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner