Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,मिशन शक्ति के तहत महिलाओं ने जिलाधिकारी से की हक की बात.

post

इटावा,मिशन शक्ति के तहत महिलाओं ने जिलाधिकारी से की हक की बात

 36 महिलाओं ने बताईं  अपनी  समस्याएं

इटावा, 02 जून 2022।

  मिशन शक्ति अभियान के तहत हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम के दौरान  जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने गुरुवार को फ़ोन के जरिए 36 महिलाओं से बात कर उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि बेटियों को अच्छी शिक्षा देकर उनका भविष्य उज्ज्वल बनाएं। कार्यक्रम में मोबाइल पर पीड़ित महिलाओं ने मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास से भी संवाद स्थापित किया।

डीएम सहित सभी अधिकारियों ने महिलाओं तथा बालिकाओं से संवाद कर उनकी समस्याओं तथा सुझावों को सुना। यौन हिसा,  लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा  तथा दहेज हिंसा  जैसे मुद्दों पर कानूनी कार्रवाई की जानकारी दी। डीएम ने कहा कि हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को समाज की मुख्यधारा में लाना तथा उनके आत्मविश्वास में वृद्धि करना है। उन्होंने कहा - एक शिक्षित बेटी दो कुल को रोशन करती हैं। इसलिए बेटियों को अच्छे संस्कार तथा अच्छी शिक्षा दें जिससे कि अच्छे राष्ट्र का निर्माण हो और घर परिवार में खुशहाली आए।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह का कहना है कि पीड़ित  महिलाओं की समस्याओं को जिलाधिकारी  द्वारा प्राथमिक रूप से सुना जा रहा है। गुरुवार को जिलाधिकारी ने कुल 11 महिलाओं की, सीडीओ संतोष कुमार राय के द्वारा 17 महिलाओं की,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह द्वारा सात  महिलाओं की, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास के द्वारा एक  महिला की समस्या  सुनी गई।

डीपीओ ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर   संबंधित विभाग को उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आदेश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं की समस्याओं में ज्यादातर मामले संपत्ति विवाद व राशन की समस्या, आवास , रास्ता, पानी की निकासी के साथ सरकारी योजनाओं का समय से लाभ न मिलने व अवैध कब्जा से जुड़े रहे |  तीन महिलाओं ने घरेलू हिंसा व छेड़खानी संबंधित शिकायत की। जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा सभी महिलाओं को आश्वासन दिया गया कि उनकी समस्याओं का निस्तारण समय से होगा इसके साथ ही जिलाधिकारी इटावा ने जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह को सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर महिलाओं की समस्या के त्वरित निस्तारण के आदेश दिए। इसके साथ ही पिछले कार्यक्रमों में महिलाओं की समस्याओं के संदर्भ में निस्तारण आख्या भी विभिन्न विभागों से संकलित कर शिकायतकर्ताओं का फीडबैक लेने का आदेश दिया।

डीपीओ ने जनपद की सभी महिलाओं से अपील की कि  यदि कोई समस्या है तो इस तरह के कार्यक्रमों के द्वारा अपनी समस्या बताएं साथ ही  कार्यालय में आकर मुझसे भी कभी भी संपर्क कर सकती हैं।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner