Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,कोविड से बचाने को अब दी जा रही हर घर दस्तक.

post

सीतापुर,कोविड से बचाने को अब दी जा रही हर घर दस्तक

- दूसरी डोज से छूटे लोगों का होगा टीकाकरण

सीतापुर, 08 जून । कोविड टीके की दूसरी डोज से छूटे  लोगों के  शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर हर घर दस्तक 2.0Ó अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान छह  जून से शुरू हुआ है, जो 24 जून तक चलेगा। इस दौरान जिले में जिन लाभार्थियों ने कोरोना से बचाव के टीके की दूसरी डोज अभी तक नहीं लगवाई है, उन्हें चिन्हित कर शत-प्रतिशत दूसरी डोज का टीका लगाया  जाएगा ।

एसीएमओ (प्रतिरक्षण) डॉ. पीके सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के हर परिवार से संपर्क कर कोरोना से बचाव के टीके की दूसरी डोज से वंचित लोगों की सूची तैयार कर क्षेत्रीय आशा को देंगी  और आशा इन सभी से संपर्क कर उन्हें कोविड से बचाव का दूसरा टीका लगाने का काम करेंगी। उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया है कि दूसरी डोज का टीकाकरण शत-प्रतिशत करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए। प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उस लक्ष्य को प्रतिदिन के अनुसार अपडेशन का कार्य पूरा किया जाए।

इनसेट ---

*स्कूल खुलने पर लगेंगे कैंप*

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ. डीके सिंह ने बताया कि टीकाकरण  टीम की जरूरत पड़ने पर कार्य दिवसों में सुबह नौ बजे  से शाम चार बजे के पहले या बाद में भी टीकाकरण करेगी। घर के नजदीक वैक्सीनेशन सेंटर आदि व्यवस्थाओं की योजना बनाकर छूटे लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करेगी। उन्होंने बताया कि गर्मी की छुट्टी के बाद 16 जून से सभी स्कूल खुल रहे हैं। उस समय वैक्सीनेशन टीम स्कूलों में कैम्प लगाकर शेष छूटे हुए 12 से 15 वर्ष तथा 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण कराएगी। 

इनसेट ---

*सीएमओ ने की अपील*

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधू गैरोला ने जनपदवासियों से अपील की है कि जिनको कोविड से बचाव की दूसरी डोज नहीं लगी है, वह जल्द से जल्द नजदीकी टीकाकरण केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवा लें।

इनसेट ---

*वर्तमान में जनपद में कोविड टीकाकरण की स्थिति*

12 से 15 वर्ष के बच्चों में

पहली डोज़ - 1,96,684 (100 प्रतिशत)

दूसरी डोज़ - 51,595 (27 प्रतिशत)


15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों में

पहली डोज - 3,33,851 (100 प्रतिशत)

दूसरी डोज़ - 3,33,851 (100 प्रतिशत)


18 से अधिक वर्ष आयुवर्ग में

पहली डोज - 32,28,310 (100 प्रतिशत)

दूसरी डोज - 28,58,750 (93 प्रतिशत)

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner