Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

अटरिया,प्रोफेसर (डॉ) विशाल नाथ ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण.

post

अटरिया,प्रोफेसर (डॉ) विशाल नाथ ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण


अटरिया,भा0 कृ0 अनु0 प0 : भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, गौरियाकर्मा, हजारीबाग, झारखण्ड के विशेष कार्य अधिकारी कम प्रभारी निदेशक एवं पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय लीची अनुसंधान संस्थान, मुजफ्फरपुर, बिहार प्रोफेसर (डॉ0) विशाल नाथ ने कृषि विज्ञान केन्द्र, अम्बरपुर, सीतापुर का भ्रमण किया। डॉ0 नाथ ने केन्द्र एवं केन्द्र के प्रक्षेत्र तथा केन्द्र पर स्थित विभिन्न इकाइयों का भ्रमण किया तथा तकनीकी टिप्स दिए। उन्होंने केन्द्र के वैज्ञानिक डा0 विनोद कुमार सिंह, अमरनाथ सिंह, डा0 उमेश कुमार सिंह, ऋचा सिंह, प्रक्षेत्र प्रबंधक अजय त्रिपाठी, अभिषेक कुमार के साथ एक बैठक की जिसमे केन्द्र द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली एवं तकनीकों को किसानों तक और अधिक प्रभावी तरीके से पहुंचाने, कृषि उद्यम के विकास, कृषि आय में वृद्धि की तकनीक, विभिन्न वगीचों में उर्वरक, छत्रक एवं अन्य प्रबंधन पर सुझाव दिया। 


डॉ0 नाथ ने केन्द्र पर स्थित लीची के पौधों को देखकर कहा कि यहां पर लीची के पौधों का विकास बहुत अच्छा है यहां पर लीची का अच्छा विकास हो सकता है। आवश्यकता है कि समय से उचित प्रबंधन किया जाए। यदि उचित पोषण प्रबंधन, जल प्रबंधन, कीट रोग प्रबंधन किया जाएगा तो गुणवत्तायुक्त उत्पादन में वृद्धि होगी। उचित प्रबंधन हेतु छत्रक प्रबंधन भी आवश्यक है जिससे पौधे के हर भाग में धूप का प्रवेश हो सकेगा।


इस अवसर पर डॉ0 नाथ ने लीची के पेड़ में छत्रक प्रबंधन के गुड दोष पर चर्चा करते हुए कटाई छटाई का प्रदर्शन भी किया। भ्रमण के दौरा चीकू के फल का सेवन करके कहा कि यहां के चीकू का स्वाद भी अदभुद है। उन्होंने केन्द्र तथा केन्द्र के वैज्ञानिको की भूरि भूरि प्रशंसा की तथा उज्जवल भविष्य की कामना की।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner