Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए योग जरूरी : सौरभ दुबे .

post

हरदोई,स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए योग जरूरी : सौरभ दुबे 


शाहाबाद(हरदोई)आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सप्ताह 14 जून से 21 जून तक, अमृत योग सप्ताह कार्यक्रम के रूप में मंगलवार को शुभारम्भ किया गया। बड़ी फील्ड पर आयोजित योगाभ्यास शिविर के पहले दिन अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व लोगों ने हिस्सा लेकर योग किया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सौरभ दुबे ने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग जरूरी है। बताया कि 8वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की इस बार की थीम है ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’। मैं आप सभी से योग दिवस को बहुत उत्साह के साथ मानने का आग्रह करता हूं।

श्री दुबे ने  कहा कि कोरोना महामारी ने हम सभी को ये एहसास भी कराया है कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य का कितना अधिक महत्व है और योग इसमें कितना बड़ा माध्यम है। लोग ये महसूस कर रहे हैं कि योग से फिजिकल, स्पिरिचुअल और इंटेलेक्चुअल वेल बीइंग को भी कितना बढ़ावा मिलता है।” 

शिव सत्संग मण्डल के केंद्रीय संयोजक अम्बरीष कुमार सक्सेना ने बताया कि महर्षि पतंजलि योगसूत्र के अष्टांगिक मार्ग यम,नियम, आसन,प्राणायाम,प्रत्याहार, धारणा,ध्यान और समाधि के माध्यम से समग्र जीवन का कल्याण किया जा सकता है।

अधिशाषी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि विश्व के टॉप बिजनेस पर्सन से लेकर फिल्म और स्पोर्ट्स पर्सनेलिटी तक, स्टूडेंट से लेकर सामान्य लोगों तक सभी योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना रहे हैं।अधिशाषी अधिकारी संजय कुमार ने लोगों को सड़क सुरक्षा पर भी ध्यान देने का आग्रह किया।

योग प्रशिक्षक योगेश गुप्ता ने योग से लाभ बताते हुए, योगाभ्यास कराए।कहा कि जीवन में योग को प्रतिदिन करें। जनपद में सभी लोगों को योग से जोड़ा जाएगा और योग सप्ताह कार्यक्रम बहुत ही भव्यता के साथ मनाया जाएगा ।

योग प्रशिक्षक विशाल द्विवेदी ने बताया कि योग की थीम मानवता के लिए योग घोषित की गई है। इसलिए सब अपने जीवन में योग का हिस्सा बनाएं। योग के प्रति एक दूसरे को जागरूक कराएं योग हमारे शरीर को निरोगी बनाता है। उन्होंने कहा दुनिया भर में योग की लोकप्रियता को बढ़ता देखकर आप सभी को बहुत अच्छा लगता होगा।

इस अवसर पर तहसीलदार नरेन्द्र कुमार, प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार मिश्र, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष प्रतिनिधि लक्ष्मीकांत त्रिपाठी,सभासद तारिक खां,संजय तिवारी,नेहरू म्युनिसिपल कन्या इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या नूरुल हुमा,नगर पालिका परिषद के राजस्व निरीक्षक अनस खां, सफाई निरीक्षक दीपक कुमार, एकाउंटेंट असद खां,हाशिम बाबू,राकेश कुमार,शान खां,अफजाल अहमद खां शज्जू ,

योगी श्याम सुंदर सैनी,सुतीक्षण राठौर, दर्शन लाल शर्मा, अनिल गुप्ता, परविंदर सिंह सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner