Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सुल्तानपुर,मिशन मोड में बनेंगे अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड .

post

सुल्तानपुर,मिशन मोड में बनेंगे अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड 

- जिले में 20 जुलाई तक चलेगा “अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा 

सुल्तानपुर, 06 जुलाई 2022 । जिले के शत-प्रतिशत अन्त्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विशेष “अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा” आयोजित किया जा रहा है । इसके तहत पांच से 20 जुलाई  तक जिले में विशेष कैंप लगाकर अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है ।

जिले में 20 जुलाई तक आयोजित होने वाले “अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा ” में सभी अन्त्योदय परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य है । इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने मंगलवार को जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक और जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत के साथ ऑनलाइन माध्यम से बैठक की । मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग के सहयोग से, कोटेदार और आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से लाभार्थियों को प्रेरित कर कैंप में लाने और कार्ड बनवाने में मदद करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के.त्रिपाठी ने बताया कि जिले के लगभग 76 हज़ार अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य है । इसके लिए पांच से 20 जुलाई तक विशेष पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है । पखवाड़े के तहत  जिले की 191 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन पर कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है । शेष ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायकों का आयुष्मान पोर्टल पर आई.डी. और पासवर्ड बनवाया जा रहा है, इसके बाद वहाँ भी आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकेगा । उन्होंने कहा कि सभी कोटेदार और आशा कार्यकर्ताओं को अन्त्योदय लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराई गई है, कोटेदार और आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के लाभार्थियों को कैंप तक लाने और कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगी ।

आयुष्मान भारत योजना के जिला इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर दुर्गेश नंदन ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी अपना आधार कार्ड, राशनकार्ड ज़रूर ले जायें । जिन पात्र और अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है वह सभी पंचायत भवन जाकर, कोटेदार या आशा कार्यकर्ता की मदद से अपना कार्ड ज़रूर बनवा लें । आयुष्मान योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये सालाना तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है । पात्र लाभार्थी आयुष्मान योजना से सम्बद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों, पंचायत भवन, कॉमन सर्विस सेंटर और समय-समय पर आयोजित होने वाले आयुष्मान कैंप में जाकर भी अपना निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner