Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,11 जुलाई को मनाया जाएगा परिवार नियोजन परामर्श दिवस.

post

इटावा,11 जुलाई को मनाया जाएगा परिवार नियोजन परामर्श दिवस


 परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर विशेष मुख्यमंत्री संवाद के लिए जनपद के दो हेल्थ बैलेंस सेंटर नामित हुए


इटावा 09 जुलाई 2022।


11 जुलाई से आयोजित होने वाले परिवार नियोजन परामर्श दिवस को मनाने के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  मुख्यमंत्री द्वारा परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर विशेष संवाद कार्यक्रम के तहत जनपद के महेवा ब्लाक के दो हेल्थ वैलनेस सेंटर, फतेहपुरा तथा उरैंग नामित हुए हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर लखनऊ से मुख्यमंत्री वर्चुअली रूप से जुड़कर सभी जनपदों के सीएचओ और आशा वर्कर व लाभार्थी से भी बात करेंगे और जानेंगे कि उनको उनके जनपद में किस तरह से परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ बी एल संजय ने बताया कि इस अवसर पर लक्षित दंपत्ति को परिवार नियोजन क्यों जरूरी है जानकारी देने के साथ उन्हें परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित किया जाएगा और संसाधनों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन परामर्श दिवस के अवसर पर आशा द्वारा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा व सेवा प्रदायगी पखवाड़े में परिवार नियोजन सेवाओं से संबंधित सभी तैयारियां,आशाओं द्वारा परिवार नियोजन परामर्श पर इच्छुक लाभार्थी का मोबिलाइजेशन प्री- रजिस्ट्रेशन तथा स्वास्थ्य इकाई पर परिवार नियोजन सेवाएं प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर नवविवाहित जोड़ों, एक वर्ष के अंदर उच्च जोखिम अवस्था में दिन का प्रसव हुआ है ऐसी महिलाओं, लक्षित दंपत्ति जो दो बच्चों के जन्म के बीच अंतर रखना चाहते हैं, लक्षित दंपत्ति जिनका परिवार पूरा हो गया है, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन परामर्श केंद्र में उनके अनुकूल परिवार नियोजन का साधन  अपनाने के लिए विस्तृत जानकारी परिवार नियोजन सलाहकारों के द्वारा प्रदान की जाएगी।

परिवार नियोजन व लॉजिस्टिक प्रबंधक अमित विश्वकर्मा ने  बताया कि परिवार नियोजन परामर्श दिवस पर डॉ भीमराव अंबेडकर महिला चिकित्सालय व 8 सामुदायिक  स्वास्थ्य केंद्रों 34 ग्रामीण तथा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, 87 क्रियाशील हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर शिविर लगाकर परिवार नियोजन संबंधी निशुल्क परामर्श व परिवार नियोजन के साधनों को उपलब्ध कराया जाएगा। दंपत्ती परामर्श उपरांत बास्केट ऑफ चॉइस से अपने मनपसंद साधन (जो स्थिति के अनुकूल हो) का चुनाव कर लाभ ले सकते हैं।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner