Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,एक पखवाड़े में पांच ट्रांसफार्मर खराब.

post

हरदोई,एक पखवाड़े में पांच ट्रांसफार्मर खराब


हरदोई।शाहाबाद विद्युत खंड प्रथम में पिछले एक पखवाड़े से विद्युत ट्रांसफार्मर फुंकने से कई मोहल्लों के लोग गर्मी में प्रभावित हो रहे हैं।

शाहाबाद के दो मोहल्लों को बिजली आपूर्ति के लिए लगा 100 केवीए का ट्रांसफार्मर सात दिन में पांच बार फुंक गया। इससे एक ओर जहां विभाग को खासा नुकसान हो रहा है, वहीं उपभोक्ताओं परेशानी उठानी पड़ रही है।

भुड़िया व दिलेरगंज मोहल्लों के उपभोक्ताओं को एक सप्ताह से बिजली का संकट झेलना पड़ रहा है। इन दिनों में पांच ट्रांसफार्मर ओवरलोड के कारण फुंक चुके हैं।

पहली बार ट्रांसफार्मर 30 जून को फुंका था, जिसे एक जुलाई को बदला गया। यह तीन जुलाई को फिर फुंक गया। इसके बाद चार जुलाई को दूसरा ट्रांसफार्मर लगाया गया, जो पांच घंटे बाद फुंक गया।

विभाग द्वारा इसे बदलकर पांच जुलाई को फिर से नया ट्रांसफार्मर लगाया गया, जो तीन घंटे बाद फुंक गया। इससे दोनों मोहल्लों के सैकड़ों घरों में बिजली गुल हो गई।

मोहल्ला वासियों का कहना है कि बिजली विभाग की तरफ से 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है, जो अधिक लोड के कारण फुंक रहा है।

उनका कहना है कि दोनों मोहल्लों की सुचारू रूप से बिजली सप्लाई के लिए यहां पर 250 केवीए का ट्रांसफार्मर रखा जाना चाहिए। विभागीय जानकारों के मुताबिक 100 केवीए के ट्रांसफार्मर पर 80 एंपियर का लोड होना चाहिए।

इस ट्रांसफार्मर पर 165 एंपियर का लोड है। इसलिए जैसे ही नया ट्रांसफार्मर लगाया जाता है, वह कुछ देर बाद फुंक जाता है।

बलायकोट में चार ट्रांसमार्मर तकनीकी एवं लापरवाही के कारण खराब होने के बाद पांचवां ट्रांसफार्मर लगाने के बाद आपूर्ति सुचारू हुई।

मीराबस्ती के राशिद, वलीम, जैद आदि के अनुसार पिछले छः दिन से ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद से विद्युत आपूर्ति ठप है।इस इलाके में नागरिकों की नीद हराम हो गई है।

 जेई नीरज कुमार का कहना है अधिक लोड व लाइन में फाल्ट से समस्या हो रही है।

फिलहाल ट्रांसफार्मर को बदलकर लगाया जा रहा है। इसके साथ ही अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर की मांग विभागीय अधिकारियों से की गई है। ट्रांसफार्मर मिलते ही उसे लगवाया जाएगा।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner