Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

कानपुर,पुरुष भी निभाएं परिवार नियोजन में जिम्मेदारी - अपर निदेशक .

post

कानपुर,पुरुष भी निभाएं परिवार नियोजन में जिम्मेदारी - अपर निदेशक 


छोटे परिवारों के बड़े महत्व को बतलायेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 


हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण


परिवार नियोजन संसाधनों की स्टाल लगाकर लोगों को किया गया जागरूक


कानपुर नगर 11 जुलाई-2022 । 


सोमवार को विश्व जनसँख्या दिवस के मौके पर मान्यवर कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर में डा0 जी के मिश्रा ,अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मण्डल द्वारा फीता काट कर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरआत हुई। इस मौके पर उन्होंने अस्पताल में मौजूद महिलाओं और पुरुषों को परिवार नियोजन के महत्व से रूबरू कराया। इसके साथ ही अस्थाई साधनों को लेकर व्याप्त शंकाओं का भी समाधान किया। कहा परिवार सीमित रखा जाए, इसके लिए पुरुष भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं।


परिवार नियोजन से जुड़े कार्यक्रमों के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिये विश्व जनसँख्या दिवसको परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर जिला अस्पताल समेत सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य उप केन्द्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार को सीमित रखने और दो बच्चों के जन्म में पर्याप्त अंतर रखने के बारे में दम्पति को जागरूक किया गया। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आयोजित किये गये। केन्द्रों पर स्टाल लगाकर भी लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी और इन्हें अपनाने के बारे में प्रेरित किया गया। हेल्थ एण्ड वेलनेस मेंटर में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए उद्घाटन का सजीव प्रसारण भी देखा गया। 


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने कहा कि परिवार की खुशहाली, शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा। विकास के उपलब्ध संसाधनों का समुचित वितरण और बढ़ती जनसँख्या दर के बीच संतुलन कायम करने के उद्देश्य से आज सबसे अधिक जरूरत जनसँख्या स्थिरीकरण की है। समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के माध्यम से दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया गया, जिसके तहत लक्षित दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति प्रेरित किया गया। अगला चरण जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा का आज से शुरू हो रहा है जो 30 जुलाई तक चलेगा । इसके तहत लक्षित दम्पति को सेवा प्रदान की जाएगी। 


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने बताया कि छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा  बिना पुरुष के अधूरी है। इसके तहत जिले के बिधनू ब्लॉक को  पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। जनपद में पहला मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन शुक्रवार को शम्भुआ, मरदानपुर व बिधनू स्वास्थ्य उप केंद्रो पर आयोजित किया गया था। सोमवार को बिधनू ब्लॉक के सात स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर यह सम्मेलन आयोजित किया गया। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में जहां दंपति के साथ परिवार नियोजन जागरूकता को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं वहीं उन्हें छोटा परिवार सुखी परिवार के लाभ भी बताए जा रहे हैं। इसके साथ ही परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर आयोजित मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में 200 से अधिक दंपति ने प्रतिभाग किया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner