Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर,कोविड टीके की सभी जरूरी डोज लगवाएं- कोरोना से सुरक्षा पाएँ : सीएमओ.

post

गोरखपुर,कोविड टीके की सभी जरूरी डोज लगवाएं- कोरोना से सुरक्षा पाएँ : सीएमओ


18 साल से अधिक उम्र वालों को मुफ्त एहतियाती डोज लगाने का अभियान शुरू 


पिपराईच में विधायक ने किया शुभारम्भ, ब्लाक प्रमुख ने टीका लगवाकर दिया जागरूकता का सन्देश 



गोरखपुर, 15 जुलाई 2022


जनपद में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोविड टीके की तीनों डोज अवश्य लगवा लेनी चाहिए। पहले 18 से 59 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को प्रीकाशनरी डोज निजी अस्पताल में शुल्क देकर लेनी पड़ रही थी, लेकिन अब यह सुविधा सरकारी अस्पतालों पर निःशुल्क हो गयी है। कोविड से पूर्ण प्रतिरक्षण टीके की तीनों डोज से ही मिलता है । यह अपील मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने 18 प्लस प्रीकाशनरी डोज के सरकारी क्षेत्र में शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की । कार्यक्रम पिपराईच विधायक महेंद्र पाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुआ । इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख जनार्दन जायसवाल ने खुद कोविड का टीका लगवा कर समुदाय में जनजागरूकता का संदेश दिया ।


सीएमओ ने बताया कि शासन से प्राप्त पत्र के अनुसार वयस्क नागरिकों को 15 जुलाई से आगामी 75 दिनों तक यानि 30 सितम्बर तक निःशुल्क  प्रीकाशनरी डोज लगायी जानी है।  इसके तहत वही टीका लगाया जाएगा जो लाभार्थी ने प्रथम और दूसरी डोज के तौर पर ली है। यह डोज दूसरी डोज का टीका लेने के छह माह अथवा 26 सप्ताह पूरा होने पर ही दिया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नंदलाल कुशवाहा की देखरेख में जिले के सभी सरकारी 136 सत्र स्थलों पर  प्रीकाशनरी डोज की सुविधा दी गयी । टीके की तीनों डोज लेने के बाद भी कोविड नियमों का पालन सभी को करना होगा ताकि संक्रमण से बचाव हो सके। टीका लगवाने से कोविड के कारण होने वाली जटिलताएं व जनधन की क्षति से बचाव होता है।


डॉ दूबे ने बताया कि जिले में 18 से 59 आयु वर्ग के करीब 3.25 लाख  प्रीकाशनरी डोज के पात्र लाभार्थी हैं। अभी तक इनके टीकाकरण की सुविधा सिर्फ निजी अस्पतालों में थी, जिसके कारण लगभग 2000 लोगों ने ही इस वर्ग में टीकाकरण करवाया था। सरकार की तरफ से मिली निःशुल्क सुविधा से ज्यादा से ज्यादा लोग  प्रीकाशनरी डोज का टीकाकरण  करवा सकेंगे।


इस मौके पर टीकाकरण करवाने वाले ब्लॉक प्रमुख जनार्दन जायसवाल ने बताया कि उन्होंने पहले कोवैक्सीन लगवाया था और उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई। वह कोविड से भी बचे रहे । उद्घाटन के दौरान भी उन्होंने इसी टीके की प्रिकाशनरी डोज ली है। उन्हें टीका लगने से पहले भी बुखार नहीं हुआ था और अभी भी वह स्वस्थ हैं । कुछ लोगों को टीके के बाद बुखार होता है लेकिन इससे घबराना नहीं चाहिए। पूर्व ब्लॉक प्रमुख आनंद शाही सहित कई गणमान्य लोगों ने इस मौके पर टीकाकरण करवाया और सभी लोग स्वस्थ हैं।


कार्यक्रम में पूर्व ब्लॉक प्रमुख आनंद शाही, सीएचसी अधीक्षक डॉ मणि शेखर, सांसद प्रतिनिधि हरिओम जायसवाल, बीसीपीएम विमलेश त्रिपाठी, स्वास्थ्यकर्मी संजय सिन्हा, आलोक, यूनिसेफ संस्था से डीएमसी नीलम यादव और यूएनडीपी संस्था के प्रतिनिधि पवन कुमार सिंह प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner