Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर,आजादी का अमृत महोत्सव मेगा कैंप में निःशुल्क लगाए गये कोविड के एहतियाती डोज.

post

गोरखपुर,आजादी का अमृत महोत्सव मेगा कैंप में निःशुल्क लगाए गये कोविड के एहतियाती डोज

30 सितम्बर तक 18 से 59 आयु वर्ग वालों को लगेंगे निःशुल्क टीके


59 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले से ही है निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा

गोरखपुर, 07  अगस्त 2022

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को जिले के  स्वास्थ्य केंद्रों और  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर  पर मेगा कैम्प आयोजित कर 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोविड टीके की मुफ्त एहतियाती डोज लगायी गयी | इस आयु वर्ग के  टीकाकरण की निःशुल्क सुविधा 30 सितम्बर तक सभी सत्र स्थलों पर उपलब्ध रहेगी । 59 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले से ही निःशुल्क एहतियाती डोज की सुविधा दी जा रही है । टीका वही लोग लगवा सकते हैं जिनको कोविड टीके की दूसरी डोज लिए छह माह का वक्त बीत चुका हो। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर मेंगा कैंप का शुभारंभ सांसद, विधायक व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने किया ।


जंगल धूषण न्यू पीएचसी पर एहतियाती डोज लगा रही एएनएम श्वेता सिंह  ने बताया कि मेगा कैंप में लोगों को वही टीका एहतियाती डोज के तौर पर लगाया जा रहा है, जो उन्होंने पहले और दूसरे डोज के तौर पर लिया है। उनके यहां मेगा कैंप में 100 लोगों ने टीका लगवाया है । यह टीका सामान्य दिनों के सत्रों में भी लगाया जा रहा है । पहले इस टीके के लिए 18 से 59 आयु वर्ग में भुगतान करना पड़ता था और यह सिर्फ निजी अस्पतालों में उपलब्ध था लेकिन अब इस आयु वर्ग का टीका सरकारी क्षेत्र में भी निःशुल्क लगाया जा रहा है। यह सुविधा फिलहाल 30 सितम्बर तक ही दी गयी है।


एहतियाती डोज लगवाने जिला अस्पताल पहुंचे दिलीप मणि त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें कोविड टीके की दोनों डोज पिछले साल ही लगाई गई थी लेकिन वह तीसरी डोज नहीं लगवा सके थे। जब उन्होंने अखबार में पढ़ा कि मेगा कैंप के जरिये रविवार को निःशुल्क टीका लगेगा तो वह जिला अस्पताल पहुंच गये। पहले दोनों टीके लगवाने पर उन्हें बुखार भी आया था लेकिन इस बार कोई दिक्कत नहीं हुई है। यह टीका सभी लोगों को निःशुल्क लगवाना चाहिए ताकि कोविड से बचाव हो सके। 


*25000 से अधिक को लगा टीका*


सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दूबे  ने बताया कि एहतियाती डोज के लिए जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, उपकेंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मेगा कैंप लगाए गए। सुबह से शाम तक चले सत्र में 25000 से अधिक लोगों ने एहतियाती डोज लगवाया।


*सीएमओ की अपील*


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दोनों डोज लेने के बाद छह माह की समयावधि पूरी कर चुके लोगों से एहतियाती डोज लेने की अपील की है। उन्होंने बताया कि कोविड टीके के 28.64 लाख एहतियाती डोज जिले में लगने हैं, जिसके सापेक्ष दो लाख से अधिक लोगों ने एहतियाती डोज लगवा लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि टीके की सभी डोज लेने के बावजूद कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना है। जब भी बाहर निकलें तो मास्क लगाएं, भीड़भाड़ से बचें और हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।


*इन जनप्रतिनिधियों ने किया शुभारंभ*


सीएमओ ने बताया कि एम्स गोरखपुर में सांसद रवि किशन, जिला अस्पताल में विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र सिंह, बसंतपुर यूपीएचसी पर महापौर सीताराम जायसवाल, खोराबार पीएचसी पर ग्रामीण विधायक विपिन सिंह और कौड़ीराम पीएचसी पर विधायक डॉ  विमलेश पासवान ने अभियान का शुभारंभ किया । अन्य सभी स्थलों पर भी गणमान्य लोगों द्वारा शुभारंभ किया गया ।


*स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि रहे मौजूद*


डॉ दूबे ने बताया कि गोरखनाथ में एसीएमओ डॉ नंद कुमार, चरगांवा में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नंदलाल कुशवाहा, जाफरा बाजार में एसीएमओ डॉ एके चौधरी, सिविल लाइन में डीसीएमओ डॉ अनिल सिंह, निजामपुर में एनयूएचएम समन्वयक सुरेश सिंह चौहान, बसंतपुर में डीपीएम पंकज आनंद, खोराबार में डीसीपीएम रिपुंजय पांडेय, झरना टोला में क्वालिटी प्रोग्राम सहायक विजय श्रीवास्तव, बेतियाहाता में मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता सूर्य प्रकाश,  छोटे काजीपुर में डीडीएम पवन कुमार, तुर्कमानपुर में जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी केएन बरनवाल, जटेपुर में उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सुनीता पटेल, शाहपुर में सीएचएआई संस्था से दिलीप गोबिंद राव, एम्स में यूएनडीपी संस्था ने पवन कुमार सिंह, जिला महिला अस्पताल में हेल्प डेस्क मैनेजर ब्रह्मालाल, मोहद्दीपुर में यूनीसेफ की डीएमसी नीलम यादव, हुमायूंपुर में यूनिसेफ के डीएमसी डॉ हसन फहीम, दीवान बाजार में जेएसआई संस्था से अमित श्रीवास्तव और पुर्दिलपुर में मलेरिया विभाग ने सहयोगात्मक पर्यवेक्षण किया ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner