Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,अब हेल्थ एंड वेलनस सेंटर पर भी मनेगा खुशहाल परिवार दिवस.

post

सीतापुर,अब हेल्थ एंड वेलनस सेंटर पर भी मनेगा खुशहाल परिवार दिवस

- मिलेंगी परिवार नियोजन की सेवाएं

- इस बार 22 तारीख को होगा आयोजन

सीतापुर। हर माह की 21 तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाये जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन अब जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनस सेंटर पर भी होगा। इस मौके पर लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के बारे में सेवाएं और सलाह दी जाएंगी। इस दौरान नव विवाहित दंपति तथा तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले दंपति की काउंसिलिंग की जाएगी। खुशहाल परिवार के टिप्स दिए जाएंगे। इस संबंध में सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित किया है। 

परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रबंधक जावेद खान ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर सेंटर पर आने वाले दंपति को परिवार नियोजन के फायदे बताए जाएंगे। कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स (सीएचओ) द्वारा नव विवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों बास्केट आफ च्वाइस पर काउंसिलिंग करते हुए शगुन किट का विवरण किया जाएगा। साथ ही उनकी काउंसिलिंग करते हुए सामान्य चेकअप जैसे बीपी, खून, वजन तथा गर्भावस्था की जांच की जाएगी। यदि कोई गर्भवती मिलेगी तो उसका एएनसी में पंजीकरण करते हुए आगे को सेवाएं दी जाएंगी। उन्हें पौष्टिक आहार के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे दंपति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं। उन्हें आशा कार्यकर्ता द्वारा प्रेरित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लाया जाएगा। इन दंपति की काउंसलिंग कर सीएचओ उन्हें परिवार नियोजन के स्थायी साधन (नसबंदी) के लिए प्रेरित करेंगी। इच्छुक दंपति को नसबंदी के लिए सीएचओ द्वारा सीएचसी पर रेफर भी किया जाएगा। 

इनसेट ---

इस बार 22 को होगा आयोजन ---

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने बताया कि अगस्त माह की 21 तारीख को रविवार होने के कारण इस बार खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन सोमवार 22 अगस्त को होगा। यह आयोजन जिला महिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी, पीएचसी, शहरी पीएचसी और सभी हेल्थ एंड वेलनस सेंटर पर होगा। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वेलनस सेंटर पर खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन से लक्षित दंपति को अब परिवार नियोजन की सेवाओं को पाने के लिए दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner