Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,राष्ट्रीय पोषण माह के तहत हुआ संगोष्ठी का आयोजन.

post

इटावा,राष्ट्रीय पोषण माह के तहत हुआ संगोष्ठी का आयोजन

महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने करवाया अन्नप्राशन और गोदभराई

इटावा 9 सितंबर 2022।

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जनपद मे शुक्रवार को प्रेरणा सभागार में संगोष्ठी का आयोजन हुआ | संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा सरकार द्वारा चलाए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्र कुपोषण को हराने में हर संभव मदद कर रहे हैं।इसलिए इस कार्यक्रम के माध्यम से मैं प्रत्येक आंगनबाड़ी से कहूंगी अपने द्वारा घर-घर जाकर पोषण के प्रति जागरूकता लाएं। उन्होंने कहा यदि प्रत्येक आंगनबाड़ी आत्मविश्वास से काम करें तो कुपोषण मुक्त भारत का निर्माण जल्द ही होगा। 

 उन्होंने कहा मौसमी फलों व सब्जियों का सेवन से होने वाले पोषण लाभ के प्रति आंगनबाड़ियों द्वारा  महिलाओं को जागरूक किया जाए और घर-घर पोषण वाटिका का निर्माण कराने की सलाह दीआयोजित कार्यक्रम में 5 महिलाओं गर्भवती महिलाओं को फलों की टोकरी देकर गोद भराई की रस्म पूरी की साथ ही 5 अति कुपोषित बच्चों को पोषण पोटली वितरित की और 5 बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन भी कराया। उनके द्वारा कन्या सुमंगला योजना के 3 लाभार्थियों को अध्ययन किट भी वितरित की गई |  आयोजित कार्यक्रम में सदर विधायक का सरिता भदौरिया ने भी सभी आंगनबाड़ियों से कहा  जनपद के हर घर-घर तक पोषण के प्रति जागरूकता लाना आवश्यक है और सभी आंगनबाड़ियों  को बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया।

आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में गर्भवतीओं को पोषण के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई। लाभार्थी बच्चों की मां को बच्चों को कुपोषण से किस प्रकार बचाएं इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई परिचर्चा में बेहतर प्रदर्शन के लिए जनपद की 5 आंगनबाड़ी को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में पक्का बाग क्षेत्र की 3 माह की गर्भवती आरती ने बताया कि मेरी आज इस कार्यक्रम में गोदभराई की गई मुझे अच्छा लगा उन्होंने बताया हमारी आंगनबाड़ी के द्वारा खानपान के संदर्भ में, प्रसव कहां पर कराना है,टीकाकरण के संदर्भ में विस्तृत जानकारी समय समय पर दी जाती है।

आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी संतोष राय, जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप दीक्षित ,एनआरएलएम उपायुक्त बृजमोहन अंबेड, सभी सीडीपीओ मुख्य सेविकाएं और जनपद की आंगनबाड़ियों उपस्थित रही।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner