Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

मिर्ज़ापुर में ग्राम प्रधानों और शिक्षकों को सम्बोधित करते ब्लॉक प्रमुख प्रियांशु रघुवंशी .

post

 मिर्ज़ापुर में ग्राम प्रधानों और शिक्षकों को सम्बोधित करते ब्लॉक प्रमुख प्रियांशु रघुवंशी 


निपुण भारत व मिशन कायाकल्प योजना की सफलता हेतु शिक्षकों और ग्राम प्रधानो की कार्यशाला का हुआ आयोजन


ब्लॉक प्रियांशु रघुवंशी ने कार्यशाला को किया संबोधित


दिनेश मिश्रा

---------------

    

कलान/मिर्जापुर

 बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित ग्राम प्रधानों और प्रधानाध्यापकों की संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला में मिशन कायाकल्प और निपुण भारत की सफलता का ब्लॉक प्रमुख प्रियांशु रघुवंशी ने आवाह्न किया।

        यहाँ एक मैरिज लान में आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रियांशु रघुबंशी,जिला पंचायत सदस्य ओमपाल सिंह कुशवाहा,प्रधान प्रतिनिधि कौशलेन्द्र सिंह ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

        शिक्षकों एवं प्रधानों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रियांशु रघुवंशी ने कहा कि शिक्षक पूरे मनोयोग से शिक्षण कार्य करें। शिक्षा से ही हमारे समाज और देश को उत्तम बनाया जा सकता है।उन्होने शिक्षकों को विश्वास दिलाया कि मिशन कायाकल्प योजना को सरकार की मंशा के अनुरूप पूरा करने में उनका पूरा सहयोग रहेगा। 

    खण्ड शिक्षाधिकारी (बीईओ) अरविंद कुमार ने कहा कि मिशन कायाकल्प योजना को सफल बनाने के लिए विद्यालयों में शैक्षिक परिवेश और भौतिक परिवेश दो तरह की व्यवस्थाएं हैं।शैक्षिक परिवेश में शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे विद्यालयों में निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए शैक्षिक वातावरण बनाकर पूरे मनोयोग से शिक्षण कार्य करें।

     दूसरी तरफ विद्यालयों में भौतिक परिवेश बनाने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों की है। सरकार के निर्देशों के अनुसार ग्राम प्रधान विद्यालयों में आधुनिक सुबिधायें मुहैया करवायें। जिससे सरकार का मिशन कायाकल्प योजना सफल हो सके।

      शैक्षिक संगोष्ठी में कवि/शिक्षक रामू सिंह ने काव्य पाठ के माध्यम से मिशन कायाकल्प योजना की सफलता तथा कवि रजनीश कुमार ने शैक्षिक उन्नयन को प्रभावी बनाने के लिए प्रेरक कविता पढ़ी।

       कार्यशाला को विकास मिश्र,एआरपी सुरेन्द्र सिंह,प्रदीप कुमार व शिक्षक नागेंद्र सिंह,रत्ना शर्मा,अवधेश गुप्ता,मोहित कुमार,अनुज कुमार,शिवकुमार,नीरज मिश्र, आभा अग्निहोत्री,नेहा सिंह,नेहा पाल,निशा,गरिमा सिंह,संजीव कुमार,कोमल यादव,अनिल कुमार मिश्रा,राजवीर यादव तथा प्रधान सत्यदेव व अवधेश अग्निहोत्री ने भी विचार व्यक्त किये। संचालन मुख्तयार अहमद ने किया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner