Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,रविवार से शुरू होगा सघन पल्स पोलियो अभियान.

post

इटावा,रविवार से शुरू होगा सघन पल्स पोलियो अभियान


1092 बूथों पर 2,93625 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा


इटावा 15 सितंबर 2022।



रविवार से जनपद में शुरू होने वाले छह दिवसीय सघन पल्स पोलियो अभियानकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । पल्स पोलियो अभियान में इस बार 2.93 लाख बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान का बूथ दिवस पर 18 सितंबर रविवार को आयोजित होगा। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी की जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है। एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं हो पाएगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.गीताराम  ने अभिभावकों से भी अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को हरहाल में पोलियो की खुराक पिलाने की नसीहत दी है। उन्होंने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है, लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है और फिर लौट सकता है। इस वजह से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील कि है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर पिलाएं। उन्होंने बताया इस बार जनपद के 2 लाख 93 हज़ार 625 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। 


उन्होंने बताया कि 18 सितंबर रविवार को बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 19 सितंबर से 23 सितंबर (सोमवार से शुक्रवार) तक घर घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी। इसके बाद भी जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 26 सितंबर सोमवार को दवा पिलाई जाएगी। 


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ श्रीनिवास ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र में कुल 1092 बूथ बनाए जाएंगे। कुल 595 टीमें अभियान में लगाई जाएंगी। 32  मोबाइल टीमें अभियान के तहत भवन निर्माण स्थानों और ईट भट्टों के मजदूरों के बच्चों को दवा पिलाने का काम  की करेंगी। 47 ट्रांजिट टीमें भी लगेंगी। 150 पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाएगी। 3लाख 05 हजार 155 घरों तक पहुंच का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी भी पल्स पोलियो टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा होगी।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner