Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित कार्यक्रम में सदर विधायका ने करवाया अन्नप्राशन व गोदभराई.

post

इटावा,राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित कार्यक्रम में सदर विधायका ने करवाया अन्नप्राशन व गोदभराई


बाल पिटारा एवं सहयोग एप के सफल क्रियान्वयन कार्यक्रम का आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने देखा


सजीव प्रसारण  


इटावा 16 सितंबर 2022।


राष्ट्रीय पोषण माह के तहत शुक्रवार को प्रेरणा सभागार, लखनऊ से माननीय मुख्यमंत्री योगी  आदित्यनाथ द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण एवं शिलान्यास सक्षम आंगनबाड़ी पुस्तिका, बाल पिटारा एवं सहयोग  एप का सफल संचालन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसका सजीव प्रसारण जनपद की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा देखा गया।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में सदर विधायका सरिता भदौरिया ने गर्भवती राजकुमारी, निशा और गुलफशा की गोदभराई की और छह माह पूरे कर चुके वेदांश और इशु का अन्नप्राशन करवाया।


इस अवसर पर समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण संदेश पहुंचा कर पौष्टिक आहार के संदर्भ में जन-जन तक जानकारी पहुंचाने के लिए शपथ भी दिलाई | सदर विधायक का सरिता भदौरिया ने कहा आंगनबाड़ी केंद्र अभियान को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।जिसमें सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं पोषण अभियान को हर घर, हर गांव व शहर तक पहुंचाने में अहम कड़ी के रूप में कार्य कर रही हैं।


कार्यक्रम में विधायिका द्वारा जनपद के आंगनबाड़ी केंद्र की दस सहायका व आंगनबाड़ियों को साड़ी भी वितरित की गई और उन्हें बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया।


प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सूरज सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई और अन्नप्राशन कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसके द्वारा पोषण के संदर्भ में विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है। इन कार्यक्रमों द्वारा पौष्टिक आहार ,स्तनपान और प्रसव पूर्व जांच, गर्भवती देखभाल के संदर्भ में आंगनबाड़ीयां अपने- अपने क्षेत्र में लोगों को जानकारियां दे रही हैं।

लालपुरा निवासी सोनू ने बताया आज मेरे बेटे वेदांश का अन्नप्राशन कराया गया कार्यक्रम के माध्यम से मुझे बताया गया किस तरह 6 महीने के बाद बच्चे को ऊपरी आहार की शुरुआत कैसे करें। सोनू ने बताया कि बच्चे को किस तरह पौष्टिक आहार रुचिकर बनाकर देना है यह रोचक जानकारी मुझे इस कार्यक्रम के माध्यम से ही मिली। 


कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार ,व मुख्य सेविकाओं और सीडीपीओ व विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner