Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

श्रावस्ती,गरीब महिला के लिए वरदान बना आयुष्मान कार्ड.

post

श्रावस्ती,गरीब महिला के लिए वरदान बना आयुष्मान कार्ड

- सीएमओ डॉ. एसपी तिवारी ने ऑपरेशन कर दिया नवजीवन


श्रावस्ती आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहें हैं। आर्थिक रूप से कमजोर जिले के तमाम लोगों ने इस कार्ड के माध्यम से अपना और अपने परिवार के सदस्यों का नि:शुल्क उपचार कराकर नया जीवन प्राप्त किया है। इसी योजना के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शारदा प्रसाद तिवारी ने हाल ही में एक महिला का नि:शुल्क ऑपरेशन कर उसे नया जीवन प्रदान किया साथ ही उस गरीब परिवार को आर्थिक संकट से भी उबारने में मदद की है। 

लक्ष्मणपुर बाजार कस्बा निवासी एक महिला को बीते दो सालों से श्वेत प्रदर (ल्यूकोरिया) की शिकायत थी। उसने कई निजी चिकित्कों और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराया, लेकिन उसे कोई लाभ नहीं हुआ। निजी चिकित्सों ने उसे जल्द ही आपरेशन करा कर गर्भाशय (यूट्रेस) निकलवाने की सलाह दी और इस पर अनुमानित 25,000 रुपए का खर्च भी बताया। एक गरीब परिवार के लिए इस धनराधि की व्यवस्था करना बेहद कठिन काम था। ऑपरेशन का खर्च जानकर इस गरीब परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। लेकिन इस मुश्किल दौर में आयुष्मान कार्ड उनका सहारा बना। इसी बीच महिला ने सीएमओ डॉ. शारदा प्रसाद तिवारी से संपर्क किया। सीएमओ ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत इस महिला का संयुक्त जिला चिकित्सालय में सफल ऑपरेशन कर उसे नया जीवन दिया। इस अॉपरेशन पर महिला का कोई भी पैसा खर्च नहीं हुआ। इस ऑपरेशन को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से पूरी तरह से नि:शुल्क किया गया। ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ है। ऑपरेशन के दौरान सीएमएस डॉ. जेता सिंह, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. उदयनाथ भी मौजूद रहे। आयुष्मान कार्ड धारक व उसके परिवारीजन को प्रति साल पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क उपचार किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से देश भर के सरकारी अस्पतालों के साथ ही सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी नि:शुल्क उपचार कराया जा सकता है। 

इनसेट ---

*कहां और कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड ---*

सीएमओ डॉ. शारदा प्रसाद तिवारी ने बताया कि 15-30 सितंबर तक आयुष्मान पखवारे का आयोजन किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य योजना के सभी लाभार्थियों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि वह अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें, जिससे कि भविष्य में आवश्यकता पड़ने में इस योजना से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने बताया कि कोई भी लाभार्थी अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, श्रमिक बोर्ड से पंजीकृत पहचान पत्र, प्रधानमंत्री या फिर मुख्यमंत्री की चिट्ठी इत्यादि ले जाकर किसी भी जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन सेवा केंद्र पर जाकर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा चिन्हित आशा, पंचायत सहायक (पंचायत भवन) आदि द्वारा गांवों में कैंप लगाकार आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। 

इनसेट ---

*इन बीमारियों में मिलता लाभ ---*

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. उदय नाथ ने बताया कि योजना के अंतर्गत कुल 1,450 बीमारियों को सम्मिलित किया गया है, जिसमें मातृ स्वास्थ्य और प्रसव या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारियां, डायरिया, मलेरिया आदि भर्ती की स्थिति में निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदेश के विभिन्न आयुष्मान सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है।

इनसेट --- 

*यह है जिले की तस्वीर ---* 

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अभय प्रताप ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत 99,310 लाभार्थी परिवार हैं, जिसमें 4,32,351 लाभार्थी व्यक्ति हैं, जिनमें से 1,24,455 आयुष्मान कार्ड बन गए हैं एवं 51.69 प्रतिशत (51339) लाभार्थी परिवार के कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड  बनाया जा चुका है। जिले के 6,642 लोगों ने आयुष्मान कार्ड का लाभ लिया है। जिनमें से 3,846 लोगों ने जिले के सरकारी अस्पतालों और 2,796 लोगों ने निजी अस्पतालों में लाभ लिया है। उन्होंने बताया कि जिले में संयुक्त जिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी और इकौना के सेवा हॉस्पिटल और मल्हीपुर के आरके हॉस्पिटल सहित सूबे के तमाम बड़े और निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner