Breaking News

उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड

गोरखपुर,हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आइये, टेलीमेडिसिन का लाभ उठाइये.

post

गोरखपुर,हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आइये, टेलीमेडिसिन का लाभ उठाइये


जिला स्तरीय टेलीमेडिसिन सेंटर से सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक मिलेगा परामर्श


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया सेवा का शुभारंभ


गोरखपुर, 21 सितंबर 2022

जिले में क्रियाशील 241 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) की मदद से भी जिला स्तरीय टेलीमेडिसिन की सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। इस सेवा का मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने मंगलवार की शाम को शुभारंभ किया है। इसका लाभ लेने के लिए मरीज को अपने निकटतम एचडब्ल्यूसी पर जाना होगा और वहां मौजूद कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) को अपनी समस्या बतानी होगी। सीएचओ मरीज को टेलीमेडिसिन सेंटर में मौजूद चिकित्सक से परामर्श दिलवाने में मदद करेंगे। साथ ही निकटतम सेंटर निःशुल्क दवा मिल जाएगी।


टेलीमेडिसिन सेवा के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी डॉ नंद कुमार ने बताया कि सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक डॉ मिथिलेश, डॉ स्वीटी और डॉ ऋतु की टीम टेलीमेडिसिन सेंटर में सक्रिय रहेंगी । यह लोग विशेषज्ञ चिकित्सा परामर्श के लिए जिला अस्पताल के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ राजेश की निगरानी में कार्य करेंगे । मरीजों को बीपी, शुगर, ह्रदय रोग, मानसिक रोग समेत कई प्रकार के गैर संचारी रोगों और बुखार आदि के मामलों में परामर्श मिल सकेगा । कोई भी मरीज नजदीकी एचडब्ल्यूसी की जानकारी के लिए स्थानीय आशा व एएनएम की मदद ले सकता है। 


ड्रिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रॉसेस मैनेजर (डीसीपीएम) रिपुंजय पांडेय ने बताया कि अगर किसी को एचडब्ल्यूसी से सेवा लेने में दिक्कत हो रही है तो ब्लॉक पर तैनात बीसीपीएम से संपर्क करे । सेवा के संबंध में सभी बीसीपीएम और सीएचओ को प्रशिक्षित किया गया है । टेलीमेडिसिन  सेवा के संचालन में जपाइगो संस्था की प्रतिनिधि डॉ निकिता राव सहयोग कर रही है। भटहट ब्लॉक की बीसीपीएम आरती त्रिपाठी का कहना है कि आशा कार्यकर्ताओं को इस सेवा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया है । इसी ब्लॉक के पतरा एचडब्ल्यूसी की सीएचओ शिल्पी सिंह ने बताया कि पहले वह बीआरडी मेडिकल कॉलेज हब में बने चिकित्सकों से सेवा दिलवा रही थीं जहां कई बार चिकित्सक के खाली न रहने पर समय ज्यादा लग जाता है। जिला स्तरीय सेवा के शुरू हो जाने से मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा ।

सुविधा से संतुष्ट हैं अमित

भटहट ब्लॉक के पतरा एचडब्ल्यूसी से सेवा ले रहे अमित कुमार (45) ने बताया कि उन्हें डिप्रेशन की दिक्कत है। इसके लिए दवा व परामर्श उन्हें पहले से मिल रहा है । सीएचओ ने मंगलवार को उनकी समस्या की ऑनलाइन फीडिंग करने के बाद टेलीमेडिसिन सेवा से कनेक्ट करवाया। वहां से परामर्श मिला कि दवा के साथ नियिमत योग करना है । अमित का कहना है कि एचडब्ल्यूसी और टेलीमेडिसिन सेवा से वह पूरी तरह संतुष्ट हैं ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner