Breaking News

उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड

औरैया,परिवार को खुशहाल बना रहा ‘खुशहाल परिवार’ दिवस परिवार नियोजन से मां एवं शिशु मृत्यु दर में आती है कमी.

post

औरैया,परिवार को खुशहाल बना रहा ‘खुशहाल परिवार’ दिवस परिवार नियोजन से मां एवं शिशु मृत्यु दर में आती है कमी


स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस


औरैया , 21 सितम्बर 2022 ।

 

परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए बुधवार को जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाईयों में  खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। लाभार्थियों ने स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचकर सेवाओं का लाभ लिया। परिवार नियोजन से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आती है। कम बच्चे होने से परिवार की आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहती है। समस्त हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारीयों ने प्रमुखता से परिवार नियोजन की सेवायें प्रदान की और परामर्श भी दिया। 


अजीतमल सीएचसी में जिला पंचायत सदस्य सोनू सेंगर ने खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया और मौजूद लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन वितरित किये l


मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि बढ़ती जनसंख्या देश व समाज की तरक्की में  बाधा है। परिवार नियोजन अपनाकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित किए गए हैं। लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखें। साथ ही परिवार पूरा हो जाने पर स्थाई परिवार नियोजन के साधन के रूप में नसबंदी अपनाएं। 


जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ संजय यादव ने बताया कि बुधवार को घनी बारिश के बावजूद भी जनपद में महिला लाभार्थियों ने अंतरा, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी , छाया व माला तथा कंडोम का लाभ लिया गया। उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार बनाने में आशा कार्यकर्ता और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह घर-घर जाकर नव विवाहित दम्पति को परिवार नियोजन के बारे में बताएं। परिवार नियोजन के साधनों को लेकर यदि कोई भ्रान्ति होगी तो उसे भी वह दूर करें।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner