इटावा,अब दौड़ सकेगा क्लब फुट की विकृति के साथ पैदा हुआ आकृत

जिला अस्पताल में हर मंगलवार लगती है क्लब फुट क्लीनिक

इटावा 07अप्रैल 2023।

नगला भवानी बढ़पुरा (उदी) की रहने वाली सुनीता ने 27 सितंबर 2019 को बेटे आकृत को जन्म दिया पर बेटे के जन्मजात पैर मुड़े हुए थे ऐसी स्थिति में सुनीता और उनके पति कमलेश बहुत ही चिंतित और परेशान हो गए निजी अस्पतालों में इलाज करवाया लेकिन कोई भी लाभ नहीं मिला और काफी समय निकल गया।

कमलेश ने बताया कि एक दिन उनके परिचित ने क्लब फुट के इलाज के बारे में समाचार पत्र में पढ़ा। उन्होंने इलाज के संदर्भ में दिए गए नंबर से जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने उस नंबर पर फोन किया और 22 नवंबर को जिला अस्पताल के क्लब फुट क्लीनिक में आकर बेटे को दिखाया। क्लब फुट क्लीनिक के डॉ विष्णु मल्होत्रा ने बच्चे के पैर का निरीक्षण किया। उस समय बच्चे की आयु लगभग 3 वर्ष हो चुका थी। डॉक्टर ने कहा कि यह क्लब फुट है। इसका जितनी जल्दी इलाज शुरू हो परिणाम उतने ही अच्छे आते हैं। मेरी सहमति के बाद इलाज शुरू हो गया।

आकृत की मां सुनीता ने बताया कि क्लब फुट के इलाज के तहत प्रथम चरण में आकृत को 10 बार प्लास्टर (कास्टिंग) चढ़ाया गया। इसके बाद दूसरे चरण – टेनोटॉमी दूसरे चरण के तहत एक छोटा सा ऑपरेशन किया गया और 21 दिन के लिए प्लास्टर चढ़ाया।उसके बाद फिर ब्रेश शूज दिए गए शुरुआत 3 महीने शूज को दिन में 23 घंटे पहनाना अनिवार्य होता है उसके बाद रात में सोते समय ही जूते पहनाना होता है। सुनीता बताती है कि शुरुआत में बच्चे को बहुत उलझन होती थी लेकिन धीरे-धीरे बच्चा शूज पहनने की आदी हो गई।

सुनीता ने बताया क्लब फुट के इलाज के लिए अनुष्का फाउंडेशन द्वारा बच्चे को पैर बढ़ने के साथ-साथ निशुल्क ब्रेश शूज दिए गए और इलाज में सहयोग दिया। डॉ विष्णु मल्होत्रा ने बताया कि जब आकृत का इलाज शुरू किया तब इतना बेहतर परिणाम आने की मुझे उम्मीद नहीं थी क्योंकि उसके इलाज की शुरुआत में कुछ देरी हुई है लेकिन प्रयास रंग लाया। अब आकृत अन्य सामान्य बच्चों की तरह चल फिर और दौड़ सकेगा।

क्लब फुट क्लीनिक के डॉ विष्णु मल्होत्रा ने बताया कि आरबीएसके के तहत शून्य से 19 साल तक के बच्चों में 36 प्रकार की जन्मजात बीमारियों का निशुल्क इलाज किया जाता है, क्लब फुट उनमें से एक है। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2022 से अब तक 29 बच्चों का पंजीकरण किया गया है और उनका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब जागरूकता के बढ़ते और सरकार के प्रयासों से लोग क्लब फुट के इलाज के संदर्भ में जागरूक हो रहे हैं और जिला अस्पताल में इलाज कराने आ रहे हैं। क्लब फुट के इलाज में सहयोगी संस्था अनुष्का फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी राहुल ने कहा कि यदि कोई भी क्लब फुट के इलाज के संदर्भ में जानकारी लेना चाहता है तो मेरे फोन नंबर 7208820504 पर फोन कर इलाज के संदर्भ में जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *