इटावा,जनपद को क्षय मुक्त बनाने को आगे आयें निजी चिकित्सक

क्षय रोगियों का समय से पंजीकरण और इलाज बहुत जरूरी
वर्ष 2022 में 835 क्षय रोगियों का नोटिफिकेशन किया निजी चिकित्सकों ने

इटावा, 16 जनवरी 2022। देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए जरूरी है कि हर वर्ग के लोग इसमें सक्रिय भूमिका निभाएं | इसी क्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत निजी चिकित्सकों का भी पूर्ण सहयोग अपेक्षित है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि मरीजों का जल्दी से जल्दी चिह्नीकरण किया जाए। इसके साथ ही टीबी रोगियों को इलाज के साथ उनका निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण कराना भी जरूरी है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ शिवचरण हैबरम ने जनपद के सभी निजी चिकित्सालय व चिकित्सकों से अपील की है कि जो चिकित्सक अपने चिकित्सालय में क्षय रोगियों का इलाज कर रहे हैं उन सभी टीबी रोगियों का निक्षय और पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं।
डॉ शिवचरण ने बताया कि वर्ष 2022 में एक जनवरी से 31 दिसंबर तक जनपद में 4683 क्षय रोगियों को पंजीकृत किया गया जिसमें से 835 टीबी रोगी निजी चिकित्सालय में पंजीकृत किए गए | यह संख्या लक्ष्य के सापेक्ष कम है इसे और बढ़ाने की जरूरत है। उन्होने कहा कि उपचाराधीन सभी टीबी रोगियों के संदर्भ में निजी चिकित्सालय सारी जानकारी समय से जिला क्षय रोग विभाग के साथ साझा करें। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर क्षय रोगियों को पंजीकृत करवाता है तो उसे प्रोत्साहन राशि के रूप में500 रुपये दिए जाते हैं । प्राइवेट चिकित्सकों को भी टीबी रोगी के चिन्हीकरण करने के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रति मरीज500 रुपये दिए जाते हैं। इसीलिए निजी चिकित्सकों द्वारा सभी क्षय रोगियों के सही बैंक डिटेल के साथ नामांकन भी समय से होना जरूरी है, ताकि निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर माह मिलने वाली 500 रुपये की राशि समय से खाते में पहुंचाई जा सके।
डॉ शिवचरण ने बताया कि जिन रोगियों को निक्षय पोषण योजना का लाभ नहीं मिल रहा है या उनके बैंक खाते अभी भी नहीं खुले हैं वह सभी जिला क्षय रोग विभाग आकर कमरा नंबर एक व हर महीने मनाए जाने वाले निक्षय दिवस पर किसी भी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जानकारी ले सकते हैं और अपने प्रपत्र जमा करवा सकते हैं | इससे उनकी समस्या का तुरंत समाधान होगा।
पीपीएम कोऑर्डिनेटर निर्मल कुमार ने बताया कि सभी निजी चिकित्सक और चिकित्सालय से क्षय रोगियों के संदर्भ में जानकारी लेने के लिए समय-समय पर समन्वय स्थापित किया जाता है। उन्होंने बताया कि सभी निजी चिकित्सक की आईडी जनरेट कर दी गई हैं जिससे उनके यहां इलाज ले रहे क्षय रोगियों का पंजीकरण निक्षय पोर्टल पर आसानी से किया जा सके। इसलिए मरीजों के हित के लिए निजी चिकित्सक क्षय रोगियों को सही और सटीक जानकारी दें व निक्षय पोषण योजना के बारे में भी बताएं जिससे मरीजों को इस योजना का लाभ मिल सके। निर्मल ने बताया कि यदि निजी चिकित्सकों को पोर्टल पर क्षय रोगी को पंजीकृत करने में किसी तरह की समस्या आ रही हो या किसी प्रकार की जानकारी चाहिए हो या किसी भी तरह का समन्वय स्थापित करना हो तो वह मोबाइल नंबर 9411018480 पर भी संपर्क कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *