इटावा,राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हुई लिंग संवेदीकरण कार्यशाला

जिला अस्पताल में धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस

डॉ भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय से निकाली विशाल रैली

इटावा 24 जनवरी 2023।
राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर मंगलवार को डॉ भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय तक विशाल जागरूकता रैली निकाली गई। साथ ही सीएमओ कार्यालय के आयुष्मान सभागार में राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम ‘डिजिटल जनरेशन अवर जनरेशन’ पर जनपद स्तरीय लिंग संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें जनपद के गणमान्य लोगों के साथ निजी चिकित्सालय के चिकित्सक भी शामिल हुए। जिला अस्पताल में राष्ट्रीय बालिका सप्ताह समापन के अवसर पर 20 जनवरी से 24 जनवरी के बीच जिला अस्पताल में जन्मी 12 बालिकाओं के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया। उन सभी 12 बच्चियों के नाम से मुख्य विकास अधिकारी व जिला विकास अधिकारी दीनदयाल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्या डॉ कजली द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐश्वर्या ने नवजात बच्चियों को पोशाक किट व उनकी माताओं को फल और मिठाई वितरित की। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में हर घर में मनाया जाए और उनके अधिकारों के प्रति समाज को जागरूक किया जाए।


जिला अस्पताल 20 जनवरी को बेटी को जन्म देने वाली अर्चना ने बताया कि जिस तरह से अस्पताल में बच्चियों के जन्म पर राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम को उत्सव के रूप में मनाया गया उससे मैं मन ही मनआनंदित हुई और यकीन हो रहा है समाज में बदलाव आएगा और बेटियों के जन्म पर इसी तरह से खुशियां मनाई जाएगी मैं भविष्य में अपनी बेटी को पढ़ा लिखा कर एक अच्छा इंसान बनाऊंगी।
कार्यशाला का शुभारंभ जिला परिवार नियोजन एवं लॉजिस्टिक प्रबंधक अमित विश्वकर्मा के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस तथा पीसीपीएनडीटी एक्ट की विशेष प्रस्तुतीकरण से हुआ। कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीता राम ने आज हर क्षेत्र में लड़कियां बेहतर कर रही है। दुनिया की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसलिए समाज के अंदर लिंग आधारित हिंसा, भेदभाव को दूर करना होगा। उन्होंने बताया कि “डिजिटल पीढ़ी हमारी पीढ़ी है” जैसा कि इस वर्ष की थीम है जो बताती है डिजिटल प्लेटफॉर्म भी लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रहा है जिससे वह अपना हुनर पूरी दुनिया को दिखा सकती है। कार्यशाला में उपस्थित , निजी चिकित्सक व समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने अपने विचार प्रकट किए।


इस दौरान डॉ श्रीनिवास, डीपीएम संदीप दीक्षित, अधिवक्ता शिव कुमार शुक्ला, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ ज्योति वर्मा डॉ बीके गुप्ता आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *