कानपुर,युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को दिया प्रशिक्षण

कानपुर नगर 03 फरवरी 2023

जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से युवा स्वयं सेवकों एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को एम्बेड परियोजना कार्यालय में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी कानपुर नगर एके सिंह ने बताया कि मलेरिया एवं डेंगू बीमारी के जोखिम को कम करना हमारे स्वयं के हाथों में है, हम मलेरिया, डेंगू के अनुरूप व्यवहार अपनाकर इन बीमारियों से स्वयं को ,अपने परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं। डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छर की पैदाइश रोकने हेतु गतिविधि की जाय l

मास्टर ट्रेनर सोनी शर्मा ने बताया कि फेमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना के सहयोग से यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनपद के नगरीय क्षेत्रों के युवा स्वयं सेवकों को मोड्यूल् एक पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह युवा स्वयं सेवक अपनी अपनी बस्तियों में ही वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर समुदाय में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ बस्ती स्तर की सामान्य समस्याओं का वहीं पर हल कराएंगे। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें । निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है ।

परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि कानपुर नगर की बस्तियों में 500 युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर प्रशिक्षित करने के साथ उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमो से जोड़कर उनके कौशल में वृद्धि की जायेगी l इस मौके पर एम्बेड परियोजना से परियोजना सहायक सचिन कुमार मिश्रा, सहायक मलेरिया अधिकारी भूपेंद्र सिंह, सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा सहजकर्ता रीना शुक्ला सहित अन्य लोग शामिल रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *