हरदोई,लोहड़ी वर्ष 2023 का पहला त्योहार है और फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है :- डॉ. मोहम्मद वसी बेग

हरदोई।लोहड़ी वर्ष 2023 का पहला त्योहार है और फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह उत्तरी भारत, मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोहड़ी का त्यौहार 13 जनवरी 2023 को अलाव जलाकर और उसके चारों ओर दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ नृत्य करके मनाया जाता है। अलाव में लोगों द्वारा गेहूं का डंठल, चावल, रेवड़ी, गुड़ और पॉपकॉर्न चढ़ाया जाता है।

इस साल लोहड़ी का त्योहार 14 जनवरी को है और पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है। यह त्यौहार शीतकालीन संक्रांति के बीतने, सर्दियों के अंत का भी प्रतीक है, और लंबे दिनों का पारंपरिक स्वागत है। मुख्य रूप से, यह सिखों और हिंदुओं द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप के पंजाब क्षेत्र में मनाया जाता है।

लोहड़ी का त्योहार पारंपरिक रूप से रबी की फसल की कटाई से जुड़ा है। गन्ने की फसल की कटाई का समय आ गया है। लोहड़ी (माघी) के बाद पंजाबी किसान भी इसे आर्थिक नव वर्ष के रूप में देखते हैं। लोहड़ी के त्योहार से तीन खाद्य पदार्थ जुड़े हुए हैं जो रेवड़ी, मूंगफली और पॉपकॉर्न हैं।

हर साल 13 जनवरी (इस बार 14 को) को, शीतकालीन संक्रांति को चिह्नित करने और पंजाब राज्य में फसल के मौसम की प्रथागत शुरुआत की पूजा करने के लिए मनाया जाता है, यह त्योहार गुड़ के स्वाद और स्वाद से भरा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *