कानपुर,मानसिक विकारों का समय पर कराएं उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवराजपुर में लगा मानसिक स्वास्थ्य शिविर टेली मानस हेल्पलाइन नंबर की दी जानकारी

कानपुर 12 जनवरी 2023

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवराजपुर में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 35 से अधिक कुल संख्या पता हो वो जोड़ दीजिये मानसिक विकारों से ग्रसित मरीजों का परीक्षण कर दवाएं और परामर्श दिया गया। साथ ही शिविर में आए दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने की कार्यवाही शुरू की गई है।

सीएचसी के अधीक्षक डॉ अनुज दीक्षित ने संयुक्त रूप से शिविर का शुभारंभ किया। मनोचिकित्सक डॉ.आरती कुशवाहा ने मरीजों को मानसिक विकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नींद न आना, उलझन, घबराहट, चक्कर आना, मिर्गी के दौरे पड़ना, भूतप्रेत की शंका, सिर का दर्द बना रहना, बुद्धि के कम विकास होना, नशा करना आदि मानसिक विकारों की श्रेणी में आते हैं। इनसे बचाव और उपचार के बारे में पोस्टर और पंफलेट भी वितरित किए गए। बताया कि जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मानसिक स्वास्थ्य जनजागरूकता शिविर का संचालन किया जा रहा है।

क्लीनिकल साइकोलोजिस्ट एसपी मिश्रा ने कहा कि मानसिक तनाव आम बात है। हर व्यक्ति तनाव से ग्रसित है। इसे समाप्त करने के लिए अपने अंदर सकारात्मक विचार लाने बहुत जरूरी है। नकारात्मक विचारों को लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए। तनाव के कारण अवसाद, बेचौनी, पागलपन, हाई ब्लड प्रेशर, पेट की बीमारी व सिरदर्द होने लगता है। जब भी तनाव में हो तो योगा, मेडिटेशन, दौड़, डांस, गाना आदि जो भी पसंद हो करना शुरू कर दें। इससेध्यान भटक जाएगा और तनाव कम होगा। हमें अपनी विचारधारा को भी बदलना होगा। अपने नजदीकियों से सभी बातें शेयर करें। समय प्रबंधन पर ध्यान दें। मन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। मनोरोग नर्स द्वारा टेली मानस हेल्पलाइन नंबर 14416 व 18008914416 या मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर 7309724176 की जानकारी दी गई। इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य टीम के पवन यादव पद सहित अन्यलोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *