वाराणसी,कोर्ट के आदेश पर क़ब्ज़ा पाए पीड़ित के जमीन कब्जाने लगा भू-माफिया,

-विरोध करने पर दबंगों ने दिया पीड़ित छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष को जान से मारने की धमकी,

-आरोपियो पर राजातालाब पुलिस नही कर रहा है एफ़आइआर,

-पीड़ित ने सीएम योगी से पीजी पोर्टल पर लगाया गुहार,

-पीड़ित अपनी जमीन पर कब्जा करें इसके लिए सिविल जज सीनियर डिविज़न वाराणसी कोर्ट से पीड़ित को कब्जा दिलाने के लिए कोर्ट ने आदेश पारित कर क़ब्ज़ा दिलाया है. के बाद भी ज़मीन क़ब्ज़ाने लगा दबंग भू-माफिया,

वाराणसी/ राजातालाब

यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में योगी सरकार के सख्त आदेशों के बाद भी भू माफिया अपनी कारगुजारी से बाज नहीं आ रहे हैं. दबंग भूमाफिया गरीबों की जमीन पर जबरन अवैध तरीके से कब्जा करने की नियत से कोर्ट के आदेश से क़ब्ज़ा पाए पीड़ित के चार दिवारी निर्माण को बेख़ौफ़ तोड़ रहे हैं. ताजा मामला वाराणसी कमिश्नरेट के राजातालाब थाना क्षेत्र के कचनार गांव में देखने को मिला है. यहां डा. राम मनोहर लोहिया कालेज के एक पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रभुनारायण पटेल की पुश्तैनी जमीन पर ग्राम प्रधान अपने भूमाफ़ियाओ के साँठगाँठ से जबरन अवैध कब्जा कर रहे थे. विरोध करने पर पीड़ित समेत परिजनों को ज़मीन छोड़कर भाग जाने और जान से मारने की धमकी दिया जिससे पीड़ित व उसके परिजन भयभीत हैं. पीड़ित की शिकायत पर राजातालाब पुलिस भूमाफ़ियों के खिलाफ घटना के एक सप्ताह बाद भी मुकदमा दर्ज नहीं कर रहा है.

राजातालाब थानाध्यक्ष ने बताया कि कचनार गांव में कुछ व्यक्तियों द्वारा पीड़ित के अनुपस्थिति में विगत सात जनवरी के शाम को कोर्ट के आदेशानुसार क़ब्ज़ा पाए पीड़ित के चारदीवारी निर्माण को तोड़ दिया था. इस संबंध में शिकायत मिला है चौकी प्रभारी राजातालाब को जाँच कर समुचित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है. नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जा रही है. उधर पीड़ित का आरोप है कि पुलिस द्वारा आजतक कोई क़ानूनी कार्यवाही अमल में नहीं लाया गया हैं।

सिविल जज सीनियर डिविज़न वाराणसी कोर्ट से मिला है आदेश

राजातालाब थाना क्षेत्र के कचनार गाँव निवासी डा. राम मनोहर लोहिया कालेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष प्रभुनारायण पटेल का दबंग पड़ोसी से ज़मीनी विवाद है. प्रभुनारायण का आरोप है कि पड़ोसी ग्राम प्रधान के संरक्षण में अपनी दबंगई के बल पर जबरन उसकी भूमि पर कब्जा करना चाहता है. अवैध कब्जे की नीयत से पहले भी वह धमकी दे चुका है और गाली गलौज कर चुका है. विवाद आगे ना बढ़े और ना ही विपक्षी जबरन जमीन पर कब्जा करें इसके लिए 22नवंबर 2022 को सिविल जज सीनियर डिविज़न वाराणसी कोर्ट से आदेश मिला है. और कोर्ट ने जमीन पर क़ब्ज़ा दिलाने हेतु 29 नवम्बर 2022 आदेश पारित कर चारदीवारी निर्माण कर क़ब्ज़ा दिला दिया है.

इसके बावजूद 7 जनवरी को कचनार गाँव की प्रधान उर्मिला देवी पड़ोसी और दर्जनों लोगों के साथ मौके पर पहुंची. उनके साथ 10-15 अन्य अज्ञात लोग भी पहुंच गए.

इन लोगों ने पीड़ित की भूमि पर बने चारदीवारी को जबरन तोड़ना शुरू कर दिया. जब प्रभुनारायण और उनके परिजनों को मामले की जानकारी हुई तो परिजनों ने मौके पर पहुंच कर विरोध किया. इस पर भूमाफिया उग्र हो गए और उन लोगों को गाली-गलौज देते हुए लाठी डंडों से मारने के लिए दौड़ाया और भगा दिया. इसके बाद पुलिस के पहुँचने के पहले. दबंग भूमाफिया धमकी देते हुए मौके से भाग निकले. पीड़ित के परिजन राजातालाब थाने पहुंचकर दबंग भू माफियाओं और ग्राम प्रधान के खिलाफ जमीन पर अवैध कब्जा एवं बलवा आदि की तहरीर दी. पुलिस ने तहरीर लेने के बाद चौकी प्रभारी राजातालाब के निर्देशित कर दिया लेकिन आजतक मुकदमा दर्ज कर नही हुआ. मुकदमा दर्ज नही होने के पर पीड़ित आक्रोशित है. अब तक पुलिस दबंग भू माफियाओं के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करने से क्षुब्ध होकर पीड़ित ने सीएम योगी से पीजी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराकर दोषियों के विरूद्ध मुक़दमा दर्ज कर न्याय के लिए का गुहार लगाया है।
राजकुमार गुप्ता
वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *